By Election Results: रामपुर और आजमगढ़ में मतगणना जारी, काउंटिंग के बीच SP उम्मीदवार ने कहा- EVM से हो रहा खिलवाड़

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के लखनऊ स्थित कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उपचुनाव वाली दोनों सीटों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच पूर्व निर्धारित समयानुसार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। इन दोनों सीटों पर गत गुरुवार को मतदान हुआ था। मतगणना के बीच आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मुझे मतगणना केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। मतगणना केंद्र के अंदर ईवीएम से खिलवाड़ किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के लखनऊ स्थित कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उपचुनाव वाली दोनों सीटों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच पूर्व निर्धारित समयानुसार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई। उम्मीद है कि कि दोपहर बाद तक दोनों सीट पर चुनाव परिणाम की तस्वीर भी साफ हो जाएगी।

पहले पोस्टल बैलिट की गिनती हुई, इसके बाद ईवीएम में पड़े मत गिने जा रहे हैं। गुरुवार को हुए मतदान में आजमगढ़ सीट पर 46.84 प्रतिशत और रामपुर सीट पर 41.01 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।


आजमगढ़ से सांसद अखिलेश यादव और रामपुर सीट पर सांसद आजम खान के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई इन दोनों सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। बीते विधानसभा चुनाव में अखिलेश और आजम ने विधायक चुने जाने के कारण लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

आजमगढ़ सीट पर कुल 18.38 लाख और रामपुर सीट पर 17.06 लाख मतदाता हैं। आजमगढ़ के चुनाव मैदान में डटे महिला उम्मीदवार सहित 13 उम्मीदवारों और रामपुर में छह उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज हो जायेगा।

दोनों लोकसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिये 4234 पोलिंग बूथ और 2272 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। उपचुनाव वाली दोनों सीटों पर उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) का कब्जा था। सपा के लिये दोनों सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने की चुनौती है।

समाजवादी पार्टी ने आजमगढ़ सीट पर पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेन्द्र यादव को, और भारतीय जनता पार्टी ने दिनेश कुमार ‘निरहुआ’ को और बसपा ने पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा रामपुर सीट पर मुख्य मुकाबला एसपी के असीम रजा और बीजेपी के घनश्याम लोधी के बीच है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Jun 2022, 9:23 AM
;