उपचुनावः 7 सीटों में से 4 पर BJP की करारी हार, घोसी में INDIA का डंका, सपा ने लहराया परचम

उत्तर प्रदेश की घोसी, झारखंड की डुमरी, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी और केरल की पुथुपल्ली सीट पर बीजेपी की करारी हार हुई है। उपचुनाव में बीजेपी ने त्रिपुरा की बक्सानगर और धनपुर और उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर जीत हासिल की है।

विधानसभा उपचुनाव में 7 सीटों में से 4 पर BJP की करारी हार, घोसी में INDIA का डंका
विधानसभा उपचुनाव में 7 सीटों में से 4 पर BJP की करारी हार, घोसी में INDIA का डंका
user

नवजीवन डेस्क

देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों की तस्वीर लगभग साफ हो गई है। इन 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 4 सीट पर बीजेपी की करारी हार हुई है। वहीं त्रिपुरा की दो सीट और उत्तराखंड की एक सीट जीतकर बीजेपी ने अपनी लाज बचाई है। 5 सितंबर को पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर सीट, केरल में पुथुपल्ली सीट, यूपी की घोसी सीट, उत्तराखंड की बागेश्वर सीट और झारखंड की डुमरी सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था, जिनके मतों की गिनती आज हुई।

यूपी के घोसी में योगी-मोदी फेल, INDIA का डंका

उत्तर प्रदेश में मऊ जिले की घोसी सीट पर उपचुनाव सबसे ज्यादा चर्चा में था। घोसी सीट बीजेपी और समाजवादी पार्टी के साथ इंडिया गठबंधन के लिए भी प्रतिष्ठा का चुनाव था। यहां बीजेपी के दारा सिंह चौहान को करारी मात देते हुए समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह ने बड़ी जीत दर्ज की है। यह सीट दारा सिंह चौहान के सपा से बीजेपी में जाने पर खाली हुई थी। यह सीट इसलिए भी अहम हो गई थी कि इंडिया गठबंधन के दलों ने यहां समाजवादी पार्टी को समर्थन दे दिया था।

केरल के पुथुपल्ली में कांग्रेस के चांडी ओमन की जीत

केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के चांडी ओमन ने बड़ी जीत दर्ज की है। कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर कांग्रेस, सीपीएम के नेतृत्व वाले एलडीएफ के जैक सी थॉमस और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के लिगिनलाल के बीच मुकाबला था। लेकिन चांडी ओमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए रिकॉर्ड जीत दर्ज की है।

पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी सीट पर TMC की जीत

पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर उपचुनाव में बीजेपी और टीएमसी-कांग्रेस लेफ्ट गठबंधन में मुकाबला था, जिसमें गठबंधन ने जीत दर्ज की है। बीजेपी विधायक बिष्णु पद राय की मौत के बाद ये सीट खाली हुई थी। यहां टीएमसी के निर्मल चन्द्र राय ने कड़े मुक़ाबले में बीजेपी की तापसी राय को हरा दिया। टीएमसी के लिए इस जीत के कई माइने हैं, क्योंकि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर बंगाल की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी और पिछले विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने धूपुगुड़ी सीट टीएमसी से छीन ली थी। लेकिन अब लगता है कि टीएमसी उत्तर बंगाल में खोई हुई ज़मीन कुछ हद तक वापस पाने में कामयाब हो गई है।


झारखंड के डुमरी उपचुनाव में JMM की जीत

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जेएमएम उम्मीदवार बेबी देवी ने बीजेपी समर्थित आजसू उम्मीदवार यशोदा देवी को हराकर जीत दर्ज कर ली है। इंडिया गठबंधन की कैंडिडेट बेबी देवी बेबी देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनडीए की यशोदा देवी को करीब 17 हजार वोटों से पराजित किया है। जीत दर्ज करने वाली बेबी देवी राज्य की हेमंत सोरेन सरकार में मद्य एवं उत्पाद निषेध मंत्री हैं। सोरेन ने उन्हें विधायक बनने के पहले ही मंत्रिमंडल में जगह दी थी। मंत्री पद पर बने रहने के लिए इस चुनाव में उनके लिए जीत दर्ज करना अनिवार्य था।

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर बीजेपी की जीत

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इस सीट पर उपचुनाव में 5 प्रत्याशी मैदान में थे। बीजेपी से पार्वती दास, कांग्रेस से बसन्त कुमार, यूकेडी से अर्जुन देव, उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से भागवत कोहली और एसपी से भगवती प्रसाद मैदान में थे। बीजेपी विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद बागेश्वर सीट खाली हो गई थी, जिसे बीजेपी ने फिर से हासिल कर लिया है।


त्रिपुरा की दोनों सीटों पर BJP की जीत

त्रिपुरा में सिपाहीजला जिले की धनपुर और बोक्सानगर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में दोनों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। त्रिपुरा उपचुनाव में सीपीएम और बीजेपी के बीच आमने-सामने की टक्कर थी। कांग्रेस और टिपरा मोथा ने सीपीएम को बढ़त देते हुए दोनों सीटों पर कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था। धनपुर में बीजेपी के बिंदू देबनाथ और सीपीएम के कौशिक चंद्र के बीच सीधी लड़ाई मानी जा रही थी। केंद्रीय मंत्री प्रोतिमा भौमिक के इस्तीफा देने के बाद धनपुर में उपचुनाव हुआ। वहीं बोक्सानगर सीट पर बीजेपी के तफज्जल हुसैन का मुकाबला सीपीएम के मिजान हुसैन से था। बोक्सानगर से सीपीएम विधायक सैमसन हक के जुलाई में निधन के बाद ये सीट खाली हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia