6 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर 27 फरवरी को उपचुनाव, 2 मार्च को नतीजों का ऐलान

जिन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है, उनमें अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के साथ महाराष्ट्र की दो विधानसभा सीट शामिल हैं। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही उन्होंने छह राज्यों की 6 विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की प्रक्रिया और तारीखों की घोषणा कर दी।

चुनाव आयोग ने 6 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान करते हुए कहा कि इन सीटों पर एक साथ 27 फरवरी को मतदान होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, 2 मार्च को छह विधानसभा सीटों और एक राज्य की लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजों की घोषणा होगी।


जिन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की गई है, उनमें अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की एक-एक विधानसभा सीट के साथ ही महाराष्ट्र की दो विधानसभा सीटें शामिल हैं। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, इन सीटों पर चुनाव के लिए 31 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 7 फरवरी है। 8 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। वहीं, 10 फरवरी तक नामांकन वापस लिए जा वापस लिए जा सकेंगे। इन सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा और दो मार्च को नतीजों की घोषणा होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia