उपचुनावः जालंधर लोकसभा के साथ 4 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग आज, जानें पूरा गणित

उत्तर प्रदेश की स्वार टांडा सीट पर उपचुनाव आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने की वजह से हो रहा है। ऐसे में यहां अब्दुल्ला आजम के साथ आजम खान की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है।

आज जालंधर लोकसभा के साथ 4 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग
आज जालंधर लोकसभा के साथ 4 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज होने जा रहे मतदान के साथ 4 राज्यों में एक लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर भी आज उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। जिन सीटों पर आज उपचुनाव होने हैं, उनमें पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट, उत्तर प्रदेश की स्वार टांडा और छानबे सीट के साथ ओडिशा की झारसुगुड़ा और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट शामिल हैं। निर्वाचन आयोग और प्रशासन ने इन सीटों पर शांतिपूर्ण चुनाव के पुख्ता इंजताम किए हैं।

जालंधर लोकसभा सीट पर चारकोणीय मुकाबला

पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद खाली हो गई थी। कांग्रेस ने यहां से संतोख चौधरी की पत्नी कर्मजीत कौर को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने इंदर इकबाल सिंह अटवाल को मैदान में उतारा है। जबकि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने यहां से पूर्व विधायक सुशील कुमार रिंकू को टिकट दिया है। वहीं, शिरोमणि अकाली दल से डॉ. सुखविंदर सिंह सुक्खी मैदान में हैं। ऐसे में यहां मुकाबला चारकोणीय हो गया है।


यूपी की स्वार टांडा सीट और छानबे सीट पर उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में स्वार टांडा सीट और छानबे सीट पर उपचुनाव हो रहा है। रामपुर जिले की स्वार टांडा और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी और अपना दल (एस) के बीच मुकाबला है। स्वार टांडा सीट पर एसपी नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने की वजह से उपचुनाव हो रहा है। ऐसे में यहां अब्दुल्ला आजम के साथ आजम खान की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। वहीं, छानबे सीट पर अपना दल (एस) के वर्तमान विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहा है।

अगर हम स्वार टांडा सीट की बात करें तो यहां पर अपना दल (एस) के शफीक अहमद अंसारी, समाजवादी पार्टी की अनुराधा चौहान, पीस पार्टी की डॉ. नाजिया सिद्दीकी और तीन निर्दलीय प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। इसी तरह छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल (एस) ने दिवंगत विधायक की पत्नी रिंकी कोल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, रिंकी कोल का मुकाबला एसपी प्रत्याशी पिंकी कोल से है। इन दो विधासभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव से 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश का सियासी रुख और समीकरण पता चलेगा।

ओडिशा की झारसुगुड़ा सीट पर नवीन पटनायक की साख दांव पर

तीसरी विधानसभा सीट ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट है। यहां बीजेडी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे नब किशोर दास की गोली मारकर हत्या कर दिए जाने के कारण चुनाव हो रहा है। बीजेडी ने यहां , नब किशोर दास की बेटी दीपाली दास को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने तन्खाधर त्रिपाठी को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस के तरुण पांडेय भी मैदान में हैं। यहां से कुल 9 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। हालांकि दीपाली दास का पलड़ा भारी है, क्योंकि उनके पिता नब किशोर दास एक कद्दावर नेता थे और उनकी हत्या से सहानुभूति का लाभ भी उन्हें मिलेगा।

मेघालय की सोहियोंग सीट पर भी उपचुनाव

वहीं चौथी विधानसभा सीट मेघालय की सोहियोंग सीट है जहां आज उपचुनाव हो है। मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव पूर्व विधायक एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह के निधन के कारण हो रहा है। इस सीट पर कुल छह प्रत्याशी मैदान में हैं। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) से सिंशार लिंगदोह चुनाव मैदान में सबसे प्रमुख उम्मीदवार माने जा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;