देश के 11 राज्यों की 58 सीटों के उपचुनाव के नतीजे भी आज आएंगे, मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार का भविष्य होगा तय

बिहार के साथ ही देश के 11 राज्यों में विधानसभा की 58 सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजों का भी आज ऐलान होगा। इनमें मध्य प्रदेश की 28 सीटें भी शामिल हैं जो राज्य की शिवराज सरकार के भविष्य का फैसला करेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

बिहार विधानसभा चुनावों के नतीजों के साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात समेत देश के 11 राज्यों की 58 सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज आएंगे। इन सभी राज्यों में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरु होगी। कोरोना महामारी के मद्देनजर सभी मतगणना केंद्रों के लिए चुनाव आयोग ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सुबह आठ बजे से शुरू होगी। कोविड-19 महामारी को देखते हुए मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

बात मध्यप्रदेश की करें तो एमपी के इतिहास में पहली बार इतनी सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। मध्य प्रदेश में इस साल मार्च में कांग्रेस के 22 विधायकों ने त्यागपत्र दे दिया था जिससे अल्पमत में आई कमलनाथ सरकार को इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद ही मध्य प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया गया था।

मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में बीजेपी के 107, कांग्रेस के 87, बीएसपी के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। विधानसभा की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है। बीजेपी को इस आंकड़े को पाने के लिए आठ सीटों की जरूरत है।


इसके अलावा गुजरात की आठ विधानसभा सीटों, मणिपुर की चार सीटों और हरियाणा की एक सीट, छत्तीसगढ़ की एक, झारखंड की दो सीटों, कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों के लिए भी आज ही मतगणना होगी। इसके अलावा नगालैंड की दो सीटों, तेलंगाना की एक सीट और ओडिशा की दो सीटों के लिए भी वोटों की गिनती होगी।

इसके अलावा बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतगणना होगी। बिहार में मंगलवार को विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आएंगे।

उधर उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती आज होगी। इन सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव हुआ था। उपचुनाव में औसतन 53 फीसदी मतदाताओं ने 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया था। जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ था उनमें नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia