उपचुनावः विधानसभा की 10 सीटों के नतीजे, जानिये कौन, कहां से जीता

देश के 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गये हैं। इन सभी सीटों में से उत्तर प्रदेश की नूरपुर और बिहार की जोकीहाट विधानसभा सभा सीट पर सभी की नजरें टिकी हुई थीं। महाराष्ट्र की एक विधानसभा सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में 10 राज्यों की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गये हैं। वैसे तो इन सभी सीटों में से सभी की निगाहें उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर लगी हुयी थीं। लेकिन 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजों को भी काफी अहम माना जा रहा है। आइये विधानसभा सीटों के नतीजों को पर सिलसिलेवार ढंग से एक नजर डालते हैं।

जोकीहाट (बिहार): इस सीट पर नीतीश कुमार की जेडीयू को करारा झटका लगा है और आरजेडी के शाहनवाज़ आलम ने इस सीट को जीत लिया। उन्होंने जेडीयू के मुरशीद आलम को 40000 से ज्यादा वोटों से हराया।

आर आर नगर (कर्नाटक): कर्नाटक की आर आर नगर सीट पर कांग्रेस ने कामयाबी हासिल की है। कांग्रेस के मुनिरत्न ने बीजेपी के तुलसी मुनिराजू गौड़ा को 41,000 से ज्यादा वोटों से हराया। इस सीट पर चुनाव इलाके के एक फ्लैट में करीब 10,000 वोटर आईडी कार्ड बरामद होने के बाद टाल दिया गया था।

नूरपुर (उत्तर प्रदेश): बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी नूरपुर विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी ने जीत ली है। समाजवादी पार्टी के नईमुल हसन ने बीजेपी के उम्मीदवाक 6,211 वोटों से हराया। नईमुल हसन को बीएसपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का समर्थन हासिल था।

शाहकोट (पंजाब): पंजाब की शाहकोट सीट पर कांग्रेस के हरदेव सिंह को सफलता मिली है। उन्होंने अकाली दल के नायब सिंह कोहर को 38,000 से ज्यादा वोटों से हराया। यहां आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रतन सिंह कक्कड़ कलां काफी पीछे रहे। यह सीट अकाली दल के विधायक और अकाली उम्मीदवार नायब सिंह के पिता अजित सिंह कोहर की मौत के बाद खाली हुई थी।

थराली (उत्तराखंड): बीजेपी ने उत्तराखंड की थराली सीट पर फिर से कब्जा कर लिया है। यहां से बीजेपी की मुन्नी देवी शाह ने कांग्रेस के जीतराम को 1,900 से ज्यादा वोटों से हराया। मुन्नी देवी के पति बीजेपी विधा.क मगनलाल शाह की मौत के बाद यह सीट खाली हुई थी। इस जीत के बाद उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी विधायकों की संख्या फिर से 57 हो गई है।

सिल्ली और गोमिया (झारखंड): इन दोनों सीटों को झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीत लिया है। यह दोनों सीटें जेएमएम विधायकों योगेंद्र महतो और अमित महतो को अदालात द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हुई थीं। गोमिया में जेएमएम की बबिता देवी ने आजसू के लंबोदर महतो को 1,300 वोटों से और सिल्ली में सीमा महतों ने आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो को 13,000 वोटों से हराया।

अंपाती (मेघालय): कांग्रेस की मियानी डी शीरा ने इस सीट पर जीत दर्ज की है। मुकुल संगमा की बेटी मियानी ने यहां एनपीपी के क्लीमेंट जी मोईन को 3,191 वोटों से हराया। इस जीत के साथ मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी हो गई है। मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हुई थी। पिछले चुनाव में मुकुल संगमा दो जगह से जीते थे।

चेंगानुर (केरल): इस सीट पर सीपीएम की अगुवाई वाले एलडीएफ के उम्मीदवार साजी चेरियन को कामयाबी मिली है। चेरियन ने अपने करीबी प्रतिद्वंदी कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ के उम्मीदवार डी विजयकुमार को 20,000 से ज्यादा वोटों से हराया, जबकि बीजेपी उम्मीदवार पी एस श्रीधरन तीसने नंबर पर रहे। यह सीट सीपीएम विधायक के के रामाचंद्रन नायर की मौत के बाद खाली हुई थी।

पालुस कोडेगांव (महाराष्ट्र): इस सीट से कांग्रेस के विश्वजीत पतंगराव कदम निर्विरोध चुने गए, क्योंकि यहां उनके अलावा कोई और उम्मीदवार नहीं था। हालांकि शुरु में बीजेपी ने संग्राम सिंह देशमुख को मैदान में उतारा था, लेकिन बाद में उन्होंने नाम वापस ले लिया। यह सीट कांग्रेस के पतंगराव कदम के निधन से खाली हुई थी।

महेश्तला (पश्चिम बंगाल): पश्चिम बंगाल की महेश्तला सीट पर टीएमसी के दुलाल दास ने बीजेपी के उम्मीदवार को करीब 62896 वोटों से हरा दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 31 May 2018, 3:51 PM