Bypoll Election Results 2021: हिमाचल में BJP की करारी हार, राजस्थान-बंगाल में बेहाल! कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम

देश में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली समेत तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर मतगणना हुई। इस उपचुनाव में BJP की हालत खस्ता नजर आई। एक ओर जहां कांग्रेस ने हिमाचल में क्लीन स्वीप किया, वहीं पश्चिम बंगाल में भी TMC ने बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली समेत तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर मतगणना हुई। इस उपचुनाव में बीजेपी की हालत खस्ता नजर आई। वहीं कांग्रेस ने इस चुनाव में बेहद ही अच्छा प्रदर्शन किया है। एक ओर जहां कांग्रेस ने हिमाचल में क्लीन स्वीप किया, वहीं पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी ने बीजेपी को एक बार फिर सबक सिखाया है।

बीजेपी के खिलाफ बढ़ता जा रहा है विरोधः राजीव शुक्ला

हिमाचल प्रदेश में दमदार जीत के बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि जिस तरह से विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस की जीत हुई है, वो ये दिखाता है कि बीजेपी के खिलाफ विरोध बढ़ता जा रहा है।


हिमाचल: फतेहपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने कांगड़ा में जश्न मनाया 

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की करारी शिकस्त

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं, बीजेपी को इन सीटों पर तगड़ा झटका लगा है। करारी शिकस्त पर हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महंगाई के मुद्दे पर ठीकरा फोड़ा है। उन्होंने हार की वजह महंगाई बताई है।


हरियाणा के ऐलनाबाद विधानसभा सीट से अभय सिंह चौटाला 6739 वोटों से जीते

हरियाणा के ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। यहां से एक बार फिर अभय सिंह चौटाला जीते हैं। उन्होंने 6739 वोटों से जीत दर्ज की है। ऐलनाबाद विधानसभा सीट से सत्तारूढ़ बीजेपी-जेजेपी गठबंधन ने गोविंद कांडा और कांग्रेस ने पवन बेनीवाल को टिकट दिया था। अभय सिंह को 65430 वोट मिले। वहीं, दूसरे स्थान पर गोबिंद कांडा को 58857 वोट, जबकि तीसरे स्थान पर पवन बैनीवाल को 20682 वोट मिले।

पश्चिम बंगाल उपचुनाव में टीएमसी ने सभी 4 सीटें जीती


बिहार उपचुनाव: JDU ने 12,695 मतों के अंतर से कुशेश्वर अस्थान विधानसभा सीट जीती, RJD दूसरे, LJP तीसरे नंबर पर रही

पश्चिम बंगाल उपचुनाव में टीएमसी ने जीती सभी 4 सीटें


मेघालय उपचुनाव: दो पर सत्तारूढ़ एनपीपी और एक पर यूडीपी को मिली जीत

RJD की हार के बाद भड़के तेज प्रताप यादव


कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट जीती।

लोकसभा उपचुनावों में BJP कुल 3 में से 2 सीट हारी है, अब तो मोदी जी, राजहठ छोड़ें: सुरजेवाला


तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में गोसाबा, खरदाहा, दिनहाटा सीट पर जीत गई

तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में गोसाबा, खरदाहा, दिनहाटा सीट पर जीत गई। शांतिपुर विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है।

मिजो नेशनल फ्रंट ने मिजोरम की इकलौती विधानसभा सीट जीती


पश्चिम बंगाल उपचुनाव: गोसाबा और दिनहाटा में टीएमसी की जीत, बाकी दो सीटों पर आगे

राजस्थान उपचुनाव: धारियावाड़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस जीती, वल्लभनगर में आगे


नगालैंड में उपचुनाव कराने वाले इकलौते विधानसभा क्षेत्र शामटोर चेसोर में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने जीत हासिल की

कर्नाटक में बीजेपी सिंदगी सीट पर जीत

कर्नाटक में बीजेपी सिंदगी सीट पर जीत गई है। कर्नाटक की सिंदगी सीट पर बीजेपी के भुसानुर रमेश बलप्पा ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को 31185 वोटों से हरा दिया है।


हिमाचल में बीजेपी की बड़ी हार 

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। मंडी लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने बीजेपी के उम्मीदवार कौशल ठाकुर को हरा दिया। हिमाचल में तीन विधानसभा सीटों पर भी कांग्रेस की जीत हुई है।

असम उपचुनाव: थौरा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी की जीत, बाकी 4 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी


बंगाल: गोसाबा विधानसभा क्षेत्र में टीएमसी जीती, बाकी 3 पर आगे है, मतगणना जारी

मध्य प्रदेश में दो सीटों पर बीजेपी आगे

मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था. यहां दो पर बीजेपी आगे है.


राजस्थान में बीजेपी बड़ी हार की ओर    

राजस्थान में बीजेपी बड़ी हार की तरफ बढ़ रही है। वहां दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना हो रही है। इसमें वल्लभ नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी चौथे स्थान पर है। वहीं धारियावाड में बीजेपी तीसरे स्थान पर है। दोनों ही सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीत सकते हैं।

उपचुनाव की मतगणना जारी है, जो परिणाम आ रहे हैं वे बीजेपी के लिए सुखद हैं: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “उपचुनाव की मतगणना जारी है, जो परिणाम आ रहे हैं वे बीजेपी के लिए सुखद हैं। आदिवासी भाई-बहनो में प्रचार-प्रसार किया था कि भाजपा आदिवासी विरोधी है। हमने योजनाएं बनाई और उनके (आदिवासियों) सामने रखी। हमने जो योजनाएं बनाई उसकी स्वीकृति परिणामों में मिल रही है।”


हिमाचल प्रदेश में मंडी सीट पर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी काफी पिछड़ी 

हिमाचल प्रदेश में मंडी सीट पर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी काफी पिछड़ गई है। यहां से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिभा सिंह ने 10067 वोटों की बढ़त बना ली है।

पश्चिम बंगाल में दिनहाता सीट पर टीएमसी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की

पश्चिम बंगाल में दिनहाता सीट पर टीएमसी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। उपचुनाव में टीएमसी उम्मीदवार उदयन गुहा ने बीजेपी के अशोक मंडल को हरा दिया है। उदयन को कुल 151163 वोट मिले। इस सीट से पहले बीजेपी के नीतीश प्रमाणिक विधायक थे। उन्होंने बाद में इस्तीफा दे दिया था। वह सिर्फ 57 वोटों से जीते थे।


कांग्रेस अब हिमाचल प्रदेश की तीनों सीटों पर आगे चल रही   

असम के भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी फणी तालुकदार 27203 वोटों से आगे चल रहे 

असम के भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी फणी तालुकदार 27203 वोटों से आगे चल रहे हैं। गोसाईगांव सीट से यूपीपीएल उम्मीदवार जिरोन बसुमतारी 14890 मतों से आगे चल रहे हैं। मरियानी से बीजेपी उम्मीदवार रूपज्योति कुर्मी 2874 वोटों से आगे हैं। तामूलपुर सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जोलेन डेमरी 18681 मतों से आगे चल रहे हैं। थौरा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुशांत बोरगोहेन 10309 मतों से आगे हैं।


पश्चिम बंगाल उपचुनाव में TMC सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है। उत्तर 24 परगना में TMC के समर्थक जश्न मना रहे

हरियाणा के ऐलनाबाद में चौथे राउंड की मतगणना खत्म, NLD के अभय चौटाला आगे

हरियाणा के ऐलनाबाद में चौथे राउंड की मतगणना खत्म हो गई है। यहां से INLD के अभय चौटाला आगे चल रहे हैं। अभय फिलहाल 6031 वोटों से आगे हैं। बीजेपी प्रत्याशी गोविंद कांडा दूसरे नंबर पर हैं।


असम के भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार फणी तालुकदार 27203 वोटों से आगे चल रहे

असम के भवानीपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार फणी तालुकदार 27203 वोटों से आगे चल रहे हैं। गोसाईगांव सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जिरोन बसुमतारी 14890 मतों से आगे चल रहे हैं। मरियानी से बीजेपी उम्मीदवार रूपज्योति कुर्मी 2874 वोटों से आगे हैं। तामूलपुर सीट से यूपीपीएल प्रत्याशी जोलेन डेमरी 18681 मतों से आगे हैं। थौरा सीट से भाजपा प्रत्याशी सुशांत बोरगोहेन 10309 मतों से आगे हैं।

बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना जारी

बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। इसमें कुशेश्वरस्थान से जेडीयू और तारापुर से आरजेडी उम्मीदवार अरुण कुमार आगे है। तारापुर पर अबतक जेडीयू के विधायक हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। यहां दो सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है।


हिमाचल में कांग्रेस दो पर, मध्य प्रदेश में एक सीट पर आगे

हिमाचल प्रदेश में अब कांग्रेस 2 सीटों पर और बीजेपी 1 (कुल 3 सीटों) पर आगे चल रही है। मध्य प्रदेश में अब बीजेपी 2 सीटों पर और कांग्रेस 1 (कुल 3 सीटों) पर आगे चल रही है।

मध्य प्रदेश की तीनों सीटों पर बीजेपी आगे

मध्य प्रदेश में 9वें राउंड की गणना के बाद बीजेपी की सुलोचना रावत जोबट विधानसभा मे 6639 वोटो से आगे हैं। वहीं नोटा तीसरे स्थान पर है, उसे अबतक 1365 वोट हैं।


पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर टीएमसी आगे, टीएमसी कार्यकर्ता जश्न मना रहे

मध्य प्रदेश की खांडवा लोकसभा सीट से बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल 25154 वोट से आगे चल रहे

मध्य प्रदेश की खांडवा लोकसभा सीट से बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल 25154 वोट से आगे चल रहे हैं। इसके साथ मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर भी वोटों की गिनती हो रही है। इसमें से रैगांव में अब कांग्रेस आगे है। रैगांव विधानसभा सीट पर छठवें राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा 692 वोटों से आगे हुईं।


14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी

14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी है। मेघालय में एनपीपी और यूडीपी 1-1 सीट (कुल 2 सीटों) पर आगे, मिजो नेशनल फ्रंट मिजोरम में 1 सीट पर, कांग्रेस राजस्थान में दोनों सीटों पर और भाजपा तेलंगाना में अकेली सीट पर आगे चल रही है।

पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही 


14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी

14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी है। YSRCP आंध्र प्रदेश में 1 सीट पर आगे, भाजपा असम में 3 सीटों पर और UPPL 2 पर आगे, बिहार में जद(यू) और राजद एक-एक सीट पर आगे और INLD हरियाणा में 1 सीट पर आगे चल रही है।

14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी

14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की मतगणना जारी है। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट 1 सीट पर आगे, कांग्रेस राजस्थान की दोनों सीटों पर आगे, भाजपा तेलंगाना में 1 सीट पर आगे और टीएमसी पश्चिम बंगाल की सभी 4 सीटों पर आगे चल रही है।


हिमाचल प्रदेश: फतेहपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी  

14 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए मगणना जारी, जानें कौन कहां से है आगे

14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव में मतगणना जारी है। असम की 5 में से 2 सीटों पर बीजेपी, हरियाणा की 1 सीट पर इनेलो, हिमाचल प्रदेश की 3 में से 2 सीट पर कांग्रेस और मध्य प्रदेश की सभी 3 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.


हिमाचल के मंडी से कांग्रेस आगे, मध्य प्रदेश में बीजेपी और दादरा और नगर हवेली में शिवसेना आगे

तीन संसदीय क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस अब आगे चल रही है। मध्य प्रदेश में बीजेपी और दादरा और नगर हवेली में शिवसेना आगे।

पश्चिम बंगाल की 4 में से 1 सीट पर टीएमसी आगे  


14 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए मगणना जारी, जानें कौन कहां से है आगे

14 राज्यों में विधानसभा सीटों में से असम की 5 में से 1 सीट पर बीजेपी आगे, बिहार की 2 में से 1 सीट पर आरजेडी आगे, हिमाचल प्रदेश की 3 में से 1 सीट पर कांग्रेस और कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस एक-एक सीट पर आगे चल रही है।

मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी आगे, दादरा और नगर हवेली में शिवसेना आगे

तीन संसदीय क्षेत्रों के उपचुनाव की मतगणना जारी है। मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। दादरा और नगर हवेली में शिवसेना प्रत्याशी आगे है।


मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से बीजेपी आगे

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट से बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल आगे चल रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस आगे

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर काउटिंग हो रही है। कांग्रेस की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह बीजेपी के प्रत्याशी कौशल ठाकुर से आगे चल रही हैं।


आंध्र प्रदेश: राज्य विधानसभा उपचुनाव के लिए पोस्टल बैलेट की गिनती बडवेल, कडपा में चल रही है

पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती जारी


कौन मारेगा बाजी, किसे मिलेगी हार? लोकसभा की 3 और विधानसभा की 29 सीटों पर मतगणना

लोकसभा की तीन और विधानसभा की 29 सीटों पर 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के लिए आज वोटों की गिनती हो रही है। मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग जारी है।

दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश के मंडी और मध्य प्रदेश के खंडवा की लोकसभा सीटों पर मतगणना हो रही है। वहीं, जिन 29 विधानसभा सीटों मतगणना हो रही है, उनमें असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक की 2-2, जबकि आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 सीट शामिल हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Nov 2021, 9:14 AM