CAA-NRC पर बवाल के बीच यूपी में हलचल तेज, हापुड़ में दस्तावेज निकालने में जुटे लोग, अधिकारियों के छूटे पसीने

CAA और NRC को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शनों के बीच लोगों के बीच भ्रम की भी स्थिति बनी हुई है। इस कानून को लेकर सही जानकारी नहीं होने के कारण कई शहरों में नगर पालिका दफ्तरों में अफरातफरी देखने को मिल रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद एक ओर जहां लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है तो दूसरी ओर इस कानून को लेकर सही जानकारी नहीं होने के कारण कई शहरों में नगर पालिका दफ्तरों में अफरातफरी देखने को मिल रही है। यही हाल हापुड़ में दिखा। जहां बड़ी संख्या में लोग जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आवेदन दे रहे हैं। इनमें से बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जो 1950 से पहले जन्मे थे।

हापुड़ नगर पालिका ईओ जेके आनंद ने कहा, “जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अचानक भीड़ उमड़ पड़ी है। कुछ लोग 1948 और कुछ लोग 1952 से हैं। हम जिस मुद्दे का सामना कर रहे हैं, वह यह है कि हम ऐसी पुरानी तारीखों की जानकारी प्राप्त करने में दिक्कत हो रही है, लेकिन हम बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। मैं अभी नहीं समझ रहा हूं कि यह अप्रत्याशित भीड़ क्यों है। बता दें कि सोमवार तक करीब 500 से ज्यादा लोगों ने 1 हफ्ते में आवेदन किया है। पहले यह आंकड़ा सप्ताह में 5-6 का ही होता था।


युवाओं के साथ ही 1948 तक के जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन हो रहा है। यानी देश की आजादी अपने आंखों से देखने वाले लोग भी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। इतने पुराने जन्म प्रमाण पत्र जारी करने में अधिकारियों के भी पसीने छूट रहे है।

बता दें कि सीएए को लेकर यूपी में भी बड़े पैमाने पर हिंसक प्रदर्शन हुए। कई जिलों में इंटरनेट बंद रखना पड़ा। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों को हिरासत में लिया गया। कई जिलों में बड़े पैमाने पर लोगों के खिलाफ एआईआर दर्ज कर गिरफ्तारियां की गई हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia