जामिया के बाद अलीगढ़ में लाठीचार्ज, दिल्ली पुलिस HQ पर प्रदर्शन, विपक्ष ने केंद्र को जिम्मेदार ठहराया

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध तेज होता जा रहा है। रविवार को दिल्ली के जामिया इलाके में हिंसक प्रदर्शन हुआ जिसके बाद पुलिस ने कैंपस में घुसकर छात्रों पर लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े। उधर अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों पर लाठी चलाई गई।

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नागरिकता कानून में संशोधन के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। असम समेत पूरे पूर्वोत्तर के बाद दिल्ली, अलीगढ़, पटना से उग्र प्रदर्शन की खबरें हैं। दिल्ली में पुलिस लाठीचार्ज और आंसूगैस का प्रयोग करने से तमाम छात्र जख्मी हुए हैं। उधर अलीगढ़ में छात्रों के विरोध प्रदर्शन पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसके बाद अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। बिहार की राजधानी पटना में भी लोगों ने इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया, जिसमें कई गाड़ियों को आग लगा दी गई। एक पुलिस चौकी फूंके जाने की भी खबर है। इस बीच अलीगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में भी इंटरनेट बंद करने की खबर है।

जामिया यूनिवर्सिटी में पुलिस की फायरिंग, आंसूगैस, लाठीचार्ज

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली के जामिया नगर में इस कानून के खिलाफ हो रहा प्रदर्शन रविवार को हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने तीन बसों में आग लगा दी और एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की। इसके बाद पुलिस ने बेरहमी से जामिया यूनिवर्सिटी कैंपस पर एक तरह से धावा बोल दिया। पुलिस ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में घुसकर छात्रों और शिक्षकों के साथ मारपीट की। वहीं पत्रकारों को भी नहीं बख्शा गया।


प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज और जामिया में घुसकर पुलिस द्वारा कथित बर्बरता के खिलाफ पुलिस मुख्यालय के बाहर जामिया के छात्रों ने प्रदर्शन किया। रात नौ बजे के करीब सभी छात्र और विश्वविद्यालय प्रशासन के लोग दिल्ली के आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंच गए और पुलिस के कथित क्रूर एक्शन के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। वहीं कांग्रेस ने रात में प्रेस कांफ्रेंस कर इस घटना के लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया।

15 से ज्यादा मेट्रो स्टेशन बंद

जामिया नगर इलाके में रविवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के कारण 15 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों को बवाल की आशंका को देखते हुए बंद करना पड़ा। देर रात तक इन स्टेशनों पर कोई ट्रेन नहीं रोकी गई, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।


पटना में भी बवाल, कई गाड़िया फूंकी, पुलिस चौकी आग के हवाले

इस बीच पटना में भी नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने पटना के अशोक राजपथ से लेकर कारगिल चौक तक के इलाके में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस बूथ को भी आग के हवाले कर दिया। इस प्रदर्शन का आयोजन विभिन्न छात्र व सामाजिक संगठनों ने किया था, जिसमें हजारों की तादाद में छात्र और सामाजिक कार्यकर्ता पहुंचे थे।

अलीगढ़ में लाठीचार्ज, इंटरनेट बंद, यूनिवर्सिटी में छुट्टी, हॉस्टल खाली कराए गए

नागरिकता संशोधन कानून खिलाफ आंदोलन कर रहे एएमयू छात्रों पर भी पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई, जिसमें तमाम छात्रों को चोटें आई हैं। इसके बाद यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने कहा कि यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। हॉस्‍टल को खाली कराया जा रहा है। अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा सोमवार रात 10 बजे तक बंद कर दी गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia