CAA पर कानपुर में हिंसा, 21,500 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश के कानपुर में सप्ताहांत में भड़की हिंसा के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने शहर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों पर दर्ज 15 एफआईआर में 21,500 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह हिंसा नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध के दौरान हुई।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस
user

आईएएनएस

उत्तर प्रदेश के कानपुर में सप्ताहांत में भड़की हिंसा के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने शहर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों पर दर्ज 15 एफआईआर में 21,500 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह हिंसा नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध के दौरान हुई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी), कानपुर अनंत देव ने कहा, “शहर के विभिन्न इलाकों में 21,500 लोगों के खिलाफ कम से कम 15 एफआईआर दर्ज की गई हैं और अब तक 13 को गिरफ्तार किया गया है। बेकनगंज पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि बिल्हौर में एक व्यक्ति को पकड़ा गया है।”

प्राथमिकी में दर्ज विवरण के अनुसार, लगभग सभी आरोपी अज्ञात हैं। बाबूपुरवा पुलिस द्वारा कम से कम 5,000 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जबकि यतीमगंज में 4,000 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं।

हालांकि, इंटरनेट सेवाएं मंगलवार को लगातार पांचवें दिन बंद रहीं। भले ही शहर में कोई ताजा हिंसक वारदात नहीं हुई है लेकिन बेचैनी और सन्नाटे का आलम है।


जिला अधिकारी विजय विश्वास पंत ने कहा, “स्थिति सामान्य हो रही है और सोमवार को बाजार खुले रहे। हम उस स्थिति पर नजर रख रहे हैं जिसके बाद हम इंटरनेट सेवाओं की बहाली के बारे में फैसला करेंगे।”

पुलिस के अनुसार, कोतवाली पुलिस ने रविवार को लगभग 1,000 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया , जबकि फीलखाना पुलिस ने हिंसा और प्रतिबंधात्मक आदेशों के उल्लंघन के मामले में 5,000 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

हिंसा में शामिल रहने को लेकर कर्नलगंज में 2,000, चकेरी में 350 और ग्वालटोली में 102 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। उनमें से अधिकांश अज्ञात हैं। पुलिस ने कहा कि हिंसा में शामिल संदिग्धों की पहचान और गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के दौरान, गोली लगने से घायल बाबूपुरवा के तीन लोगों ने दम तोड़ और प्रदर्शनकारियों ने बाबूपुरवा और यतीमखाना इलाके में कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia