कनाडा जाने वाले भारतीय यात्रियों को झटका, इस दिन तक उड़ानों पर लगी रोक, डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बाद फैसला

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर और कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के कारण कनाडा में पहली बार 22 अप्रैल को लगाए जाने के बाद से ये चौथी बार है जब प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

भारत से कनाडा जाने वाले यात्रियों को बड़ा झटका लगा है। कनाडा सरकार ने भारत से डायरेक्ट फ्लाइट पर लगे प्रतिबंध को 21 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया है। पहले यह प्रतिबंध 21 जुलाई को खत्म होने वाला था। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर और कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के कारण कनाडा में पहली बार 22 अप्रैल को लगाए जाने के बाद से ये चौथी बार है जब प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।

इसके अलावा कनाडा ने इनडायरेक्ट रूट के माध्यम से भारत से कनाडा जाने वाले यात्रियों के लिए तीसरे देश के प्री-डिपार्चर कोविड-19 टेस्ट से संबंधित आवश्यकता को भी बढ़ा दिया है। ये घोषणा तब हुई है, जब कनाडा ने देश में यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने के उपायों की घोषणा की। गौरतलब है कि कोरोना के चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों की आवाजाही पर प्रतिबंध 31 जुलाई 2021 तक बढ़ाया है। यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा। चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत चलने वाली उड़ानें जारी रहेंगी।

देशभर में 23 मार्च 2020 से लॉकडाउन लागू होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं। लेकिन मई 2020 से विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें वंदे भारत मिशन के तहत उड़ रही हैं। विदेश में फंसे यात्रियों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन चलाया गया और कई देशों के साथ एयर बबल करार भी किया गया। वर्तमान में भारत में 24 देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौता किया हुआ है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia