साबरमती आश्रम में जस्टिन ट्रूडो ने बापू को दी श्रद्धांजलि, पीएम मोदी की गैरमौजूदगी बनी चर्चा का विषय

अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने परिवार के साथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पीएम मोदी की गैर-मौजूदगी मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ गुजरात में अहमदाबाद के साबरमती आश्रम पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। ट्रूडो और उनके परिवार ने यहां भजन सुना। ह्रदय कुंज में उनकी पत्नी ने चरखा भी काता। इस दौरान जस्टिन ट्रूडो का परिवार भारतीय परिधान में नजर आया। आश्रम में घूमने के बाद जस्टिन ट्रूडो मीडिया से मुखातिब हुए और उन्होंने गुजराती में पूछा, “केम छो?” ट्रूडो ने आश्रम के विजिटर बुक में आश्रम के बारे में लिखा कि यह जगह बेहद खूबसूरत है।

साबरमती आश्रम में बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ अक्षरधाम स्वामीनारायण मंदिर पहुंचे, जहां ट्रूडो और उनके परिवार ने मंदिर के दर्शन किए।

जस्टिन ट्रूडो कनाडा के प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार भारत आए हैं, लेकिन उनके दौरे को लेकर भारत सरकार में कुछ खास उत्साह नजर नहीं आया। ट्रूडो के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नहीं थे। गुजरात दौरे के दौरान ट्रूडो के साथ पीएम मोदी का न होना कनाडा की मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। कनाडाई मीडिया के मुताबिक, गुजरात में जस्टिन ट्रूडो के साथ पीएम मोदी का न होना जानबूझकर लिया गया फैसला है। कनाडाई मीडिया का कहना है कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि कनाडा में सिख कट्टरवाद और अलग खालिस्तान राज्य की मांग के समर्थन को लेकर भारत चिंतित है।

ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि जब भी दूसरे देशों से कोई बड़ी हस्ती या नेता आता है और गुजरात दौरे पर जाता है तो उसके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इससे पहले पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इस्राइली प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू की गुजरात यात्रा के समय मौजूद थे।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 7 दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं। वे शनिवार यानी 17 फरवरी को भारत पहुंचे थे। गुजरात से ट्रूडो मुंबई जाएंगे। जस्टिन ट्रूडो शुक्रवार को यानी 23 फरवरी को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और उनके साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia