सावधान! मक्खी से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, अमिताभ बच्चन ने वीडियो साझा कर किया दावा

कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है। इस बीच सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक वीडियो शेयर किया है। अमिताभ बच्चन ने एक स्टडी का हवाला देते हुए बताया है कि मक्खियों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर द लैंसेट की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि घरों, बाजारों, दुकानों और गली-मोहल्लों में मंडराती हुई मक्खियां भी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाने का काम कर सकती हैं। दिग्गज अभिनेता ने ट्विटर पर वीडिया साझा कर इस बात की जानकारी दी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रिट्वीट किया है।

अपने संदेश में अभिनेता ने कहा, “देश कोविड-19 से जूझ रहा है। सभी को इस लड़ाई में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने पाया कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जिंदा रह सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “संक्रमित व्यक्ति के पूर्ण रूप से स्वस्थ हो जाने की स्थिति में भी कुछ हफ्तों तक उसके मल में कोरोना वायरस जिंदा रह सकता है। यदि ऐसे में कोई मक्खी उसके मल में बैठ जाए और (बाद में) फल-सब्जी या खाने में बैठ जाए तो ऐसी में संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।”


अभिनेता ने कहा, “हमें चाहिए कि हम सभी कोविड-19 से लड़ने के लिए उसी प्रकार से एक जन आंदोलन बनाएं, जैसा हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन चलाया था।”

उन्होंने आगे कहा, “दो बूंद जिंदगी के अभियान में शामिल होकर जैसे हम सभी ने पोलियो मुक्त भारत बनाया था, ठीक वैसे ही हमें कोरोना वायरस को हराने के लिए करना होगा।”

अभिनेता ने कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए तीन सूत्रीय फामूर्ला भी देश के नागरिकों के साथ साझा किया।

उन्होंने कहा, “पहला-अपने शौचालय का नियमित रूप से इस्तेमाल करें और खुले में शौच ना जाएं। दूसरा-सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें, जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। तीसरी- दिन में अनेक बार अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं और अपनी आंख, नाक व मुंह को छूने से बचें।” बिग बी ने आगे कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए यह याद रखने की जरूरत है कि 'दरवाजा बंद तो बीमारी बंद।'

उन्होंने सभी से शौचालय का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का आह्वान करते हुए कहा, “हर कोई, हर रोज- हमेशा इसका (शौचालय) इस्तेमाल करे।”

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia