कैश की किल्लत से फीकी पड़ी ‘अक्षय तृतीया’, नगदी की कमी से लोग नहीं कर पा रहे खरीदारी

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना, जमीन खरीदना, गृह प्रवेश और नया व्यापार करना शुभ माना जाता है। देश के कई राज्यों में कैश की किल्लत की वजह से लोग खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कैश की किल्लत के बीच अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जा रहा है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन कैश की कमी से कई राज्यों में यह त्योहार फीका पड़ता नजर आ रहा है। कैश नहीं होने से लोग खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं। कैश की किल्लत का असर सोने के कारोबार पर भी पड़ने की संभावना है। यही नहीं शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है। ऐसे में नगदी नहीं होने की वजह से शादी वाले घरों में भी परेशानी हो रही है।

इस बीच सरकार दावा कर रही है कि लोगों को त्योहार पर नगदी की कमी नहीं होगी। लेकिन हकीकत यह है कि देश के 8 राज्यों में कैश की किल्लत है। खबरों के मुताबिक, देश के करीब 8 राज्यों के एटीएम से 2 हजार रुपये के नोट गायब हैं। इन राज्यों में ज्यादातर एटीएम खाली पड़े हैं। जिन राज्यों में कैश की किल्लत है, उनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र शामिल हैं। बुधवार यानी 18 अप्रैल को मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मुंबई और राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में कैश की किल्लत है।

खबरों के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में एटीएम में नगदी नहीं है। मुंबई में निजी बैंक के एटीएम में कैश तो डाल दिया गया, लेकिन सरकारी बैंक के एटीएम खाली पड़े हैं। गुजरात के कई जिलों में कैश की किल्लत है। वहीं राजधानी दिल्ल के कुछ इलाकों से भी कैश की किल्लत की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि दिल्ली में खान मार्केट के एटीएम में कैश उपलब्ध नहीं है।

क्यों खास है अक्षय तृतीया का त्योहार?

अक्षय तृतीया को साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है। अक्षय तृतीया को लेकर कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसी दिन बद्रीनाथ धाम में नर नारायण का अवतार हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन महाभारत को लिखने की भी शुरूआत की गई थी। भविष्य पुराण के मुताबिक, त्रेता युग का आरंभ इसी दिन हुआ था।

अक्षय तृतीया के दिन गंगा स्नान करना पुण्यकारी माना जाता है। जिसके कुंडली में पितृ दोष है, वे पितरों का पिंडदान और तर्पण करते हैं। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना, जमीन खरीदना, गृह प्रवेश और नया व्यापार करना शुभ माना जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia