बिहार में जाति आधारित सर्वे तैयार, नीतीश कुमार ने कहा- जल्द सार्वजनिक करेगी सरकार

नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना में कहा कि गिनती पूरी हो चुकी है और डेटा संकलित करने का काम चल रहा है। यह जल्द ही सामने आएगा। सर्वे से समाज के वंचित लोगों को मदद मिलेगी। यह एक तस्वीर देगा कि किस वर्ग को कितना विकास की जरूरत है।

बिहार में जाति आधारित सर्वे तैयार, जल्द सार्वजनिक करेगी नीतीश सरकार
बिहार में जाति आधारित सर्वे तैयार, जल्द सार्वजनिक करेगी नीतीश सरकार
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि जाति आधारित सर्वे का काम पूरा हो गया है और जल्द ही इसे सार्वजनिक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सर्वे समाज के सभी वर्गों के लिए फायदेमंद साबित होगा। उन्होंने बीजेपी को घेरते हुए सवाल किया कि केंद्र आखिर देश में जनगणना क्यों नहीं करा रहा है।

पटना में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने कहा, "गिनती पूरी हो चुकी है और डेटा संकलित करने का काम चल रहा है। यह जल्द ही सामने आएगा। सर्वे से समाज के वंचित लोगों को मदद मिलेगी। यह एक तस्वीर देगा कि किस वर्ग को कितना विकास की जरूरत है।"


नीतीश कुमार ने कहा, ''मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि बीजेपी नेता जाति-आधारित सर्वे पर क्या कह रहे हैं। मैं कह सकता हूं कि जाति-आधारित सर्वे कराने का बीजेपी सहित सभी दलों का सर्वसम्मत निर्णय था। हम शुरुआत से इसके पक्ष में हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कभी भी सर्वे पर रोक नहीं लगाई। इस संबंध में दायर जनहित याचिका को पटना हाईकोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है। नीतीश कुमार ने इस दौरान मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि केंद्र देश की जनगणना क्यों नहीं करा रहा है जो हर 10 साल में होती है और 2021 में तय थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia