लोन धोखाधड़ी के आरोप में सीबीआई ने ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तारियां दिल्ली से की गईं, जबकि जनवरी 2019 में मुंबई शाखा में कोचर, उनके पति और वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की गई थी।

Getty Images
Getty Images
user

आईएएनएस

सीबीआई ने शुक्रवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति और व्यवसायी दीपक कोचर को बैंक अधिकारियों और वीडियोकॉन समूह से जुड़े एक ऋण धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तारियां दिल्ली से की गईं, जबकि जनवरी 2019 में मुंबई शाखा में कोचर, उनके पति और वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की गई थी।

अधिकारी ने कहा- हमने जालसाजी, धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेजों को असली के रूप में इस्तेमाल करने, आपराधिक साजिश रचने के अपराध के लिए प्राथमिकी दर्ज की थी। नूपावर रिन्यूएबल्स, सुप्रीम एनर्जी, वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड को भी प्राथमिकी में एक आरोपी के रूप में नामजद किया गया था।

2012 में आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का ऋण मिलने के महीनों बाद धूत ने कथित तौर पर नूपावर में करोड़ों रुपये का निवेश किया। सीबीआई अधिकारी ने कहा कि वह कोचर और उनके पति को अदालत में पेश करेंगे और उनकी हिरासत की मांग करेंगे।

अधिकारी ने कहा- हमने उनके परिसरों में तलाशी अभियान भी चलाया है और मामले से जुड़े कुछ दस्तावेज बरामद किए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia