CBI ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया, आबकारी नीति घोटाले में पूछताछ के बाद कार्रवाई

सूत्रों के अनुसार, सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को पुख्ता सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान सीबीआई ने सिसोदिया को कुछ दस्तावेज और डिजिटल सबूत भी दिखाए और जवाब मांगे, लेकिन सिसोदिया कोई जवाब नहीं दे सके।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली की केजरीवाल सरकार के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने शराब घोटाले के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को आज दिन भर करीब 8 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद देर शाम गिरफ्तार कर लिया। अब कल सोमवार को सिसोदिया को सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सीबीआई द्वारा मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। केजरीवाल ने उन्हें बेक़सूर बताया है। केजरीवाल ने कहा कि उनकी गिरफ़्तारी गंदी राजनीति है। मनीष की गिरफ़्तारी से लोगों में बहुत रोष है। लोग सब देख रहे हैं। लोगों को सब समझ आ रहा है। लोग इसका जवाब देंगे। इस से हमारे हौसले और बढ़ेंगे। हमारा संघर्ष और मज़बूत होगा।


सूत्रों के अनुसार, सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को पुख्ता सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान सीबीआई ने सिसोदिया को कुछ दस्तावेज और डिजिटल सबूत भी दिखाए और जवाब मांगे, लेकिन सिसोदिया कोई जवाब नहीं दे सके। इसके अलावा सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को सबूतों को नष्ट करने के आरोप में भी गिरफ्तार किया है। सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई का केस उस ब्यूरोक्रैट के बयान से मजबूत हुआ है, जिसने कहा था कि एक्साइज पॉलिसी तैयार करने में सिसोदिया ने अहम भूमिका निभाई थी।

इससे पहले आज सीबीआई के बुलावे पर पूछताछ के लिए सिसोदिया के जाने से पहले जमकर ड्रामा हुआ। सीबीआई दफ्तर जाने से पहले सिसोदिया ने अपनी मां से आशीर्वाद लिया और राजघाट भी गए। घर से जुलूस की शक्ल में निकलते समय सिसोदिया ने विक्ट्री साइन दिखाया था। आप कार्यकर्ताओं के हंगामे को देखते हुए सीबीआई मुख्यालय के आस-पास पुलिस ने धारा 144 लागू की थी।

वहीं आज पूछताछ से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर बड़ा दावा किया था। उन्होंने ट्वीट में कहा था कि भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआएं आपके साथ हैं। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभू से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतज़ार करेंगे।

आम आदमी पार्टी ने भी पहले ही मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी की आशंका जताई थी। पार्टी ने कहा था कि मनीष सिसोदिया के साथ-साथ पार्टी के कई नेताओं को भी हाउस अरेस्ट किया जा सकता है। सिसोदिया ने भी खुद इस बात की आशंका जाहिर की थी कि उनकी गिरफ्तारी हो सकती है।


बता दें कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की महत्वाकांक्षी दिल्ली की नई आबकारी नीति के इंप्लीमेंटेशन में कथित उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों का सवाल उठाते हुए 22 जुलाई, 2022 को एलजी वीके सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने 31 जुलाई 2022 को नई नीति को खत्म कर दिया गया था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर, 2020 से पहले लागू पुरानी नीति को वापस लाने का फैसला किया था। आबकारी नीति के लागू होते ही, ईडी और सीबीआई ने डिप्टी सीएम के घर सहित देश के विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia