CBI ने बंगाल में महत्वपूर्ण जांचों को संभालने वाले प्रमुख अधिकारी को बदला, देरी पर हाईकोर्ट ने की थी टिप्पणी

सीबीआई ने एसीबी के पूर्व डीआइजी जयदेवन ए को हटा दिया है और उनका तबादला नई दिल्ली कर दिया है। उनकी जगह भ्रष्टाचार के मामलों को सुलझाने में अनुभवी माने जाने वाले पंकज कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है, जो जल्द ही तमाम मामलों की जांच संभालेंगे।

CBI ने बंगाल में महत्वपूर्ण जांचों को संभालने वाले प्रमुख अधिकारी को बदला, देरी पर हाईकोर्ट ने की थी टिप्पणी
CBI ने बंगाल में महत्वपूर्ण जांचों को संभालने वाले प्रमुख अधिकारी को बदला, देरी पर हाईकोर्ट ने की थी टिप्पणी
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल में भ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों पर चल रही जांच के बीच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपनी भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) के उप महानिरीक्षक को बदल दिया है, जिसका कार्यालय मध्य कोलकाता में निजाम पैलेस में है। माना जा रहा है कि मामलों की जांच में देरी पर हाईकोर्ट द्वारा की गई नकारात्मक टिप्पणी के कारण यह तबादला किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, सीबीआई ने अपनी एसीबी के पूर्व डीआइजी जयदेवन ए को हटा दिया है और उनका तबादला नई दिल्ली कर दिया गया है। उनकी जगह भ्रष्टाचार के मामलों को सुलझाने में अनुभवी माने जाने वाले पंकज कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है, जो जल्द ही कोलकाता पहुंचकर तमाम मामलों की जांच संभालेंगे। 


एसीबी पश्चिम बंगाल में वित्तीय अनियमितताओं के सभी प्रमुख मामलों को संभाल रही है, जिनमें स्कूल शिक्षक भर्ती, नगर पालिकाओं की भर्ती, मवेशी और कोयला तस्करी आदि शामिल हैं। यह तबादला ऐसे समय में हुआ है, जब हाल में कई बार कलकत्ता उच्च न्यायालय सहित विभिन्न अदालतों ने राज्य में वित्तीय अनियमितताओं के विभिन्न मामलों में जांच की धीमी गति को लेकर केंद्रीय एजेंसी पर नाराजगी जताई थी।

पर्यवेक्षकों का मानना है कि राज्य में प्रमुख जांच अधिकारी का प्रतिस्थापन अदालत की ऐसी नकारात्मक टिप्पणियों से ही प्रेरित है और इसका उद्देश्य जांच की प्रक्रिया में तेजी लाना है। पर्यवेक्षकों का यह भी मानना है कि अक्सर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में उनके समकक्षों के साथ सीबीआई अधिकारियों की गतिविधियों की गति के बीच तुलना की जाती है, जो इन मामलों में समानांतर जांच कर रहे हैं।

इसके साथ ही सूत्रों ने कहा कि इन सभी कारकों से ऐसा लगता है कि सीबीआई पर पश्चिम बंगाल में चल रहे कई मामलों की जांच में और अधिक गति लाने का दबाव बन गया है और इसका नतीजा यह हुआ है कि राज्य में प्रमुख जांच अधिकारी को बदल दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia