पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने बनाईं 4 टीमें, हाईकोर्ट के आदेश पर शुरु हुई है जांच

कलकत्ता हाईकोर्ट द्वारा पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की सीबीआई जांच का आदेश देते ही सीबीआई ने चार टीमों का गठन किया है। हर टीम में 6 अधिकारी होंगे और हर टीम का नेतृत्व ज्वाइंट डायरेक्टर स्तर का अधिकारी करेगा। टीमें बंगाल का दौरा भी करेंगी।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

कलकत्ता हाईकोर्ट द्वारा पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा में दुष्कर्म और हत्या जैसे गंभीर अपराधों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को गुरुवार को सौंपे जाने के कुछ ही घंटों बाद सीबीआई ने गुरुवार को इसकी जांच शुरु कर दी है। सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि इसके लिए चार टीमें बनाई गई हैं और हर टीम में छह अधिकारी हैं। सीबीआई के सूत्रों ने बताया, "बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच के लिए चार विशेष जांच इकाइयां गठित की गई हैं।" सूत्रों का कहना है कि हर टीम का नेतृत्व संयुक्त निदेशक स्तर का अधिकारी करेगा।

सूत्रों ने बतायाकि सीबीआई की टीमें जल्द ही पश्चिम बंगाल का दौरा भी करेंगी।

ध्यान रहे कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार को बड़ा झटका देते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने गुरुवार को चुनाव के बाद हुई हिंसा में दुष्कर्म और हत्या जैसे गंभीर अपराधों की जांच सीबीआई को सौंप दी। कम आपराधिक मामलों की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम। अदालत ने राज्य सरकार को चुनाव के बाद की हिंसा के पीड़ितों के लिए मुआवजे की तत्काल कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।


राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सिफारिश को स्वीकार करते हुए हाईकोर्ट ने निर्देश दिया कि बंगाल में अप्रैल-मई चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच सीबीआई द्वारा गठित एक विशेष टीम द्वारा की जाएगी। सीबीआई दुष्कर्म और हत्या जैसे गंभीर अपराधों की जांच करेगी। सीबीआई जांच की निगरानी के लिए एक अलग डिवीजन बेंच का गठन किया गया है। इसी तरह, चुनाव के बाद हुए कम अपराधों की जांच के लिए खंडपीठ ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का भी गठन किया।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia