सीबीआई में तबादलों का दौर जारी, अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव ने 20 अफसर किए इधर-उधर

देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी सीबीआई में तबादलों का दौर अभी थमा नहीं है। बीती रात सीबीआई के अंतरिम डायरेक्टर नागेश्वर राव ने 20 अफसरों को इधर-उधर कर दिया। जिन अफसरों का तबादला किया गया है उनमें 2-जी घोटाले की जांच करने वाले विवेक प्रियदर्शी और मेहुल चोकसी मामले को देख रहे नायार भी शामिल हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीबीआई के नए डायरेक्टर के चयन के लिए पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति 24 जनवरी को फैसला करेगी, लेकिन इसके दो दिन पहले ही सीबीआई के अंतरिम डायरेक्टर नागेश्वर राव ने 20 अफसरों का तबादला कर दिया। हालांकि तबादले के आदेश में कहा गया है कि संवैधानिक अदालतों के आदेश पर किसी भी मामले की जांच और निगरानी करने वाले अधिकारी अपने पद पर बने रहें।

तबादला किए गए अधिकारियों में ए सरवनन भी हैं। वे तमिलनाडु में स्टरलाइट के खिलाफ हुए प्रदर्शन और गोलीबारी मामले की जांच कर रहे हैं। उन्हें मुंबई की बैंकिंग, प्रतिभूति और फर्जीवाड़ा जांच शाखा में भेजा गया है। यह शाखा हीरा व्यापारियों नीरव मोदी और मेहुल चोकसी सहित कर्ज फर्जीवाड़ा करने वालों की जांच कर रही है। आदेश में यह भी कहा गया है कि सीबीआई की विशेष इकाई में तैनात प्रेम गौतम को पदमुक्त किया जा रहा है। अभी तक उनका काम सतर्कता के लिए अधिकारियों पर नजर रखना था। वह आर्थिक मामलों की जांच जारी रखेंगे।

गौतम की जगह राम गोपाल को दी गई है. वह चंडीगढ़ विशेष अपराध शाखा से तबादले के बाद यहां आए हैं। इसी तरह कई अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है।

सीबीआई में तबादलों का दौर जारी, अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव ने 20 अफसर किए इधर-उधर
सीबीआई में तबादलों का दौर जारी, अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव ने 20 अफसर किए इधर-उधर

गौरतलब है कि पिछले साल 23 अक्टूबर को सरकार ने आधी रात में सीबीआई के तत्कालीन डायरेक्टर आलोक वर्मा और सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया था और नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया था। आलोक वर्मा ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बहाल कर दिया था, लेकिन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने उन्हें हटाने का फैसला कर दिया। चयन समिति में पीएम नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के जज एके सीकरी और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे। खड़गे ने इस फैसले का विरोध किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia