यूपी: अवैध खनन घोटाले के आरोप में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, आईएएस बी चंद्रकला समेत 12 लोगों के ठिकानों पर छापा

यूपी की चर्चित आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला के घर पर शनिवार सुबह सीबीआई की टीम ने छापेमारी की। चंद्रकला पर हमीरपुर जिले की डीएम रहते हुए अवैध खनन करवाने का आरोप है। इस अलावा सीबीआई की टीम ने 12 और जगहों पर छापेमारी की है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अवैध खनन के मामले में सीबीआई की टीम ने लखनऊ स्थित हुसैनगंज में आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला के आवास पर छापेमारी की है। सफायर अपार्टमेंट में सीबीआई ने छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज भी जब्त किए हैं। इसके अलावा सीबीआई की टीमों ने लखनऊ, कानपुर, हमीरपुर, जालौन समेत कुल 12 जगहों पर छापेमारी की है।

अधिकारी चंद्रकला पर आरोप है जब उनकी पोस्टिंग हमीरपुर जिले के जिलाधिकारी के रूप में की गई थी तो उस दौरान उन्होंने मौरंग के 50 खनन पट्टे आवंटित किए थे, जबकि इसके लिए पहले टेंडर देने का नियम था। इन अवैध खनन पट्टों को लेकर स्थानीय लोगों ने बड़ा प्रदर्शन भी किया था। साल 2015 में इसे लेकर इलाहाबाद हाइकोर्ट में एक याचिका भी दायर हुई थी जिसके बाद कोर्ट ने हमीरपुर में जारी किए गए सभी पट्टे अवैध घोषित करते हुए रद्द कर दिए थे।

इससे पहले भी बी चंद्रकाला के उपर गंभीर आरोप लग चुके हैं। साल 2017 में आईएएस बी चंद्रकला अपनी संपत्ति का ब्योरा देने में डिफॉल्टर साबित हुई थीं। दरअसल, सिविल सेवा अधिकारियों को 15 जनवरी 2015 तक अपनी संपत्ति का रिकॉर्ड पेश करना था। लेकिन एक साल बीतने के बाद भी इन अधिकारियों ने अपनी संपत्ति का ब्योरा नहीं दिया था। चंदकला का नाम भी इसमें शामिल था।

बता दें कि बी चंद्रकला को तेज-तर्रार आईएएस अधिकारियों में शुमार किया जाता है। उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होते रहे हैं। उनका एक पत्रकार से फोन पर बहस का ऑडियो भी वायरल हुआ था। जिसमें पत्रकार को काफी भला-बुरा कहा था। वहीं साल 2016 में एक लड़के ने चंद्रकला की सेल्फी ली थी, जिससे वो काफी नाराज हो गई थी और उन्होंने सेल्फी लेने वाले युवक को जेल तक भिजवा दिया था।

लोकप्रिय
next