बस्सी ने फोन पर सुना था जब आरोपी ने बोला, ‘अस्थाना तो अपना आदमी है’: सीबीआई कर सकती है सबूतों से छेड़छाड़

सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ रिश्वत लेने के आरोपों की जांच कर रहे सीबीआई अधिकारी अजय कुमार बस्सी ने अपने तबादले के खिलाफ अब सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। उन्होंने अस्थाना के खिलाफ कई सबूतों का जिक्र भी किया है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

सरकार ने राकेश अस्थाना और सीबीआई मुखिया आलोक कुमार को छुट्टी पर भेजे जाने के साथ ही अजय कुमार बस्सी का तबादला भी पोर्ट ब्लेयर कर दिया था।

ए के बस्सी ने सुप्रीम कोर्ट में अपने इस तबादले को रद्द करने की मांग के साथ ही आरोपियों की कॉल डिटेल्स का जिक्र किया है। ऐसे ही एक कॉल रिकॉर्ड में आरोपी आपस में कह रहे हैं कि ‘अस्थाना तो अपना आदमी है।’ बस्सी ने अपनी याचिका में राकेश अस्थाना पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

ए के बस्सी के वकील सुनील फर्नांडेस ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की बेंच के सामने दलीलें रखीं। इस बेंच में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस केएम जोसेफ शामिल हैं। याचिका में अजय कुमार बस्सी ने राकेश अस्थाना के खिलाफ सोमेश प्रसाद और मनोज प्रसाद के साथ मिलकर साजिश रचने और भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

बस्सी ने आरोप लगाया कि प्रसाद भाइयों ने राकेश अस्थाना के नाम पर दो अलग-अलग मौकों पर (दिसंबर, 2017 और अक्टूबर, 2018 में) रिश्वत मांगी और वसूल की। इसमें पहली बार 2.95 करोड़ रुपए लिए गए, जबकि दूसरी बार तीन किस्तों में कुल 36 लाख रुपए लिए गए।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक बस्सी ने कोर्ट में खुलासा करते हुए एक और बड़े अधिकारी के नाम का भी उल्लेख किया। ये अधिकारी हैं ‘रॉ के स्पेशल सचिव सामंत गोयल।’ बस्सी ने बताया कि जब वह राकेश अस्थाना के खिलाफ आरोपों की जांच कर रहे थे, तब टेक्निकल सर्विलांस की जांच में पता चला कि जिस समय 16 अक्टूबर की रात में मनोज प्रसाद को गिरफ्तार किया गया तो सोमेश प्रसाद ने तुरंत सामंत गोयल को फोन किया था। जिसके बाद सामंत गोयल ने राकेश अस्थाना को फोन मिलाया था। बस्सी ने अपनी याचिका के साथ इन फोन कॉल्स के कुछ हिस्से भी पेश किए।

बस्सी की याचिका में कहा गया है कि, “जांच के दौरान सोमेश प्रसाद का फोन सर्विलांस पर रखा गया था। कुछ कॉल्स ऐसी रिकॉर्ड हुई हैं जिसमें सोमेश प्रसाद, सामंत गोयल और सामंत गोयल के ससुर सुनील मित्तल के बीच हातचीत है।” एक कॉल में सोमेश ने सुनील मित्तल को बताया, “अस्थाना तो अपना आदमी है। मनोज ने अस्थाना से 3-4 बार मुलाकात कीहै। सामंत भाई अस्थाना के बहुत नजदीकी हैं।”

एक और कॉल में सामंत गोयल सोमेश प्रसाद को बोलता है कि किसी भी कीमत पर भारत मत आना।

बस्सी ने याचिका में कहा है कि ये सारी रिकॉर्ड सीबीआई में हैं, लेकिन संभावना है कि अब सीबीआई इन्हें रिकॉर्ड में नहीं रखेगी। उन्होंने कहा कि अब उन्हें अपनी साख और जान का खतरा है, और सीबीआई में मौजूद सबूतों के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से अपील की कि उनके तबादले का आदेश या तो रद्द हो या उसे बदला जाए। साथ ही सीबीआई को निर्देश दिया जाए कि उनके द्वारा इकट्ठा किए गए सारे सबूतों को रिकॉर्ड में लाकर बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में जमा कराया जाए। उन्होंने इस मामले की जांच के लिए एसआईटी बनाने का अनुरोध भी किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia