CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, 4 मई से शुरू होंगे पेपर, 15 जुलाई तक आएंगे नतीजे

सीबीएसई ने आज इस साल होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की पूरी डेटशीट जारी कर दी। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि हमने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि इस साल 4 मई से एग्जाम होंगे, ऐसे में छात्रों को तैयारी का समय भी मिल गया है।

फाइल फोटोः पीटीआई
फाइल फोटोः पीटीआई
user

नवजीवन डेस्क

सीबीएसई ने आज इस साल होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की पूरी डेटशीट जारी कर दी। इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत 4 मई से होनी है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत ब्यौरा छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर देख सकते हैं। सीबीएसई ने मंगलवार शाम 10वीं और 12वीं की पूरी डेट शीट वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

सीबीएसई द्वारा जारी डेटशीट के मुताबिक 4 मई से बारहवीं की परीक्षा शुरू होगी और उस दिन अंग्रेजी की परीक्षा होगी। फिर 5 मई को टैक्सेशन, 8 मई को फिजिकल एजुकेशन, 10 मई को इंजीनियरिंग ग्राफिक, 12 मई को बिजनेस स्टडी, 17 मई को अकाउंटेंसी, 18 मई को केमिस्ट्री, 19 मई को राजनीतिक विज्ञान, 24 मई को बायोलॉजी, 25 मई को अर्थशास्त्र, 31 मई को हिंदी और 1 जून को गणित की परीक्षा होगी।

इसी तरह 4 मई को ही दसवीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। इसके बाद 6 मई को इंग्लिश का पेपर, 10 मई को हिंदी,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। सीबीएसई के अनुसार इस साल बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक चलेंगी। वहीं दोनों बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "डेट शीट तय करते समय हमने इस बात की बहुत कोशिश की है कि महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा के बीच छात्रों को समय मिले। छात्र तनावमुक्त रहें। हमारी कोशिश रही है कि हम छात्रों से जुड़े रहें और छात्र आनंद के साथ अपनी तैयारी करें।"

शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि छात्र अब डेटशीट प्राप्त होने के बाद और अच्छे से तैयारी कर सकेंगे। विषम परिस्थितियों में भी छात्रों ने स्वयं को साबित किया है। मैं अध्यापकों के प्रति भी आभार प्रकट करता हूं। अध्यापकों ने योद्धा की भूमिका निभाई है। उन्होंने अभिभावकों के साथ मिलकर छात्रों को संरक्षण प्रदान किया है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia