हालात

जींस पहनकर नहीं दे सकते परीक्षा, सीबीएसई ने बदले परीक्षाओं के कई नियम

सीबीएसई की परीक्षा को लेकर इस बार कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। नियमों के मुताबिक, ऐसे कॉलेजों को परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया गया है, जिसके प्रबंधक प्रधानाचार्य हैं। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान स्कूल प्रबंध से जुड़े व्यक्ति के जाने पर रोक है।

फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

देश भर में 15 फरवरी से सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू होनो जा रही हैं। बोर्ड ने 10वीं और 12 की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। परीक्षा के लिए इस बर सीबीएसई ने कड़ी गाइडलाइंस जारी की हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, छात्रा परीक्षा केंद्र में जींस और कसे हुए कपड़े पहनकर नहीं जा सकते हैं, इस पर रोक लगा दी गई है। खास तौर पर यह नियम प्राइवेट छात्रों के लिए है। परीक्षा केंद्र में प्राइवेट छात्रों को सफेद शर्ट पहनकर जाना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं रेगुलर छात्रों को परीक्षा में स्कूल यूनिफार्म पहनकर जाना होगा।

इस बार कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। नियमों के मुताबिक, ऐसे कॉलेजों को परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया गया है, जिसके प्रबंधक प्रधानाचार्य हैं। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान स्कूल प्रबंध से जुड़े व्यक्ति के जाने पर रोक लगा दी गई है। अगर जांच के दौरन प्रबंधन से जुड़ा कोई व्यक्ति परीक्षा केंद्र पर मिला तो उसका सेंटर निरस्त करने की सिफारिश की जाएगी।

इसके अलावा इस बार उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन होने के बाद दोबारा जांची जाएगी। ऐसा इस लिए किया गया है, ताकि अगर कोई गलती हो तो उसे दूसरे मुल्यांकन में दुरुस्त कर दिया जाए। मूल्यांकन में शिक्षकों को 25 उत्तर पुस्तिकाओं से ज्यादा नहीं दी जाएंगी। शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन के लिए 8 घंटे का वक्त दिया जाएगा। इससे पहले 100 उत्तर पुस्तिकाओं के सेट को चार शिक्षकों के पैनल में बांट दिया जाता था। एक उत्तर पुस्तिका के आधे प्रश्न एक शिक्षक और आधे प्रश्न के जवाब को दूसरा शिक्षक जांचता था।

सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू तो हो रही हैं, लेकिन फरवरी महीने में आयोजित होने वाली सभी परीक्षाएं वोकेशनल कोर्स की होंगी। डेट शीट के मुताबिक, 12वीं क्लास का 2 मार्च को पहला मुख्य एग्जाम अंग्रेजी विषय का होगा। पूरी डेटशीट आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी, 2019 से शुरू हो रही हैं। वहीं 7 मार्च को गणित की परीक्षा और 13 मार्च को विज्ञान और 19 मार्च को हिंदी कोर्स ए और बी की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 29 मार्च 2019 को 10वीं कक्षा की आखिरी परीक्षा सामाजिक विज्ञान विषय की होगी।

सीबीएसई के अनुसार, परीक्षा सुबह 10:30 से शुरू होगी और छात्रों को 10:15 बजे प्रश्नपत्र मुहैया करा दिए जाएंगे और 10.30 बजे छात्र सवालों के जवाब लिखना शुरू कर देंगे। छात्रों को परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 10 बजे पहुंचना होगा।

लोकप्रिय