सीबीएसई 12वीं की परीक्षा: कैसे और कब हो परीक्षा, पहली जून को होगा ऐलान, सभी राज्यों के सुझाव के बाद होगा फैसला

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा किस तरह कराई जाए, क्या सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षा हो, या फिर इसमें कोई और बदलाव किया जाए। इसे लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों से सुझाव मांगे हैं। इसके बाद पहली जून को ऐलान होगा कि परीक्षा कब और कैसे होगी।

सांकेतिक फोटो : Getty Images
सांकेतिक फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द नहीं होगी, लेकिन इसे आयोजित कराने का क्या फॉर्मेट होगा, इस पर आखिरी फैसला आने वाले सप्ताह में होगा। इसमें सभी राज्यों के सुझाव लिए जाएंगे और फिर पहली जून को परीक्षा की तारीख और इसके फार्मेट का ऐलान किया जाएगा।

12वीं की परीक्षाओं पर चर्चा के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में 12वीं के अलावा जेईई मेन्स, नीट पर भी बातचीत होनी थी। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और महिला एंव बालविकास मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल हुईं। वहीं सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों को भी इस बैठक में शामिल किया गया था।

बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा कि बैठक में राज्य सरकारों से 25 मई तक अपने विस्तृत सुझाव मुझे भेजने का अनुरोध किया गया है।  उन्होंने कहा कि इसके बाद ही "हम कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में एक निर्णय पर पहुंचने में सक्षम होंगे और छात्रों और अभिभावकों के बीच अनिश्चितता को दूर करने के लिए उन्हें अपने निर्णय के बारे में जल्द से जल्द सूचित करेंगे।" उन्होंने कहा कि छात्रों और शिक्षकों दोनों की सुरक्षा हमारे लिए बेहद जरूरी है। 

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia