सीबीएसई ने आसान किए 10वीं में पास होने के नियम, अगले साल की बोर्ड परीक्षा में होगा छात्रों को फायदा

सीबीएसई ने अगले साल से 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पास होने के नियमों में बदलाव किया है। अब लिखित और प्रायोगिक दोनों परीक्षाओं को मिलाकर न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने पर छात्र-छात्राओं को पास कर दिया जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने अगले साल से दसवीं कक्षा के छात्रों के पास होने के नियम को आसान कर दिया है। अब 10वीं कक्षा की परीक्षा में थ्योरी और प्रैक्टिकल यानी लिखित और प्रायोगिक परीक्षाओं में मिलाकर अगर 33 फीसदी अंक आ जाते हैं तो छात्र पास माने जाएंगे। पहले लिखित और प्रायोगिक परीक्षा दोनों के लिए अलग-अलग न्यूनतम अंक हासिल करना जरूरी था।

सीबीएसई ने गुरुवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिया। अब 10वीं में किसी भी विषय में पास होने के लिए कुल 33 फीसदी अंक ही जरूरी होंगे।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से जारी सूचना के मुताबिक 10वीं में अभी तक छात्र-छात्राओं को पास होने के लिए थ्योरी में 33 प्रतिशत और प्रैक्टिकल में 33 प्रतिशत अंक अलग-अलग लाने पड़ते थे।

2019 की बोर्ड परीक्षाओं में यह लागू हो जाएगा

अब दोनों विषयों के कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने पर छात्र को पास माना जाएगा। बोर्ड का यह नियम वर्ष 2019 की बोर्ड परीक्षाओं में यह लागू हो जाएगा।

आपको बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं के स्किल विषयों की परीक्षाएं फरवरी में कराई जाएंगी। इसके बाद मुख्य विषयों की परीक्षाएं मार्च में होंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */