सीबीएसई की 10वीं -12वीं की परीक्षाएं आज से, परीक्षा केंद्र जाने से पहले जान लें कुछ खास बातें

सीबीएसई की दसवीं और बाहरवीं कक्षा की परीक्षाएं आज से शुरु हो रही हैं। इस बार दसवीं कक्षा के लिए कुल 18,89,878 और बारहवीं कक्षा के लिए कुल 12,06,893 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। दसवीं कक्षा में लड़कियों की संख्या ज्यादा है, तो बारहवीं में लड़कों की।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
user

नवजीवन डेस्क

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज यानी कि 15 फरवरी 2020 से शुरू हो रही हैं। सभी छात्र-छात्राओं के लिए बोर्ड एडिमट कार्ड पहले ही जारी कर चुका है। इसके अलावा बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों यानी सेंटर्स पर खास सख्ती के इंतजाम किए हैं। 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से 30 मार्च तक और 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी।

आइए जानते हैं परीक्षा देते समय छात्-छात्राओं को किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • परीक्षा केंद्र यानी एग्जाम सेंटर: यूं तो सभी स्कूल अपने छात्रों को परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी देते हैं, लेकिन फिर भी बोर्ड ने छात्र और माता-पिता का सलाह दी है कि परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्र के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। साथ ही एग्जाम सेंटर लोकेटर एप की मदद भी ली जा सकती है।
  • स्कूल यूनिफॉर्म: परीक्षा के दौरान छात्रों को अपने स्कूल की यूनीफार्म में आने की सीबीएसई ने सलाह दी है। किसी भी छात्र को अधूरी यूनीफार्म में आने की छूट नहीं होगी। साथ ही स्कूल का पहचान पत्र यानी आईडी कार्ड भी लेकर आना होगा।
  • परीक्षा का समय: सभी छातरों को परीक्षा कक्ष में सुबह 10 बजे तक बैठ जाना होगा, इसके लिए छात्रों को कम से कम 15 मिनट पहले यानी 9,45 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।
  • खान-पान: सीबीएसई ने सलाह दी है कि परीक्षा से एक दिन पहले और परीक्षा केंद्र आने से पहले छात्र हल्का खाना ही खाएं और कुछ भी तला हुआ खाना खाने से बचें। साथ माता-पिता इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे ने पूरी नींद ली है या नहीं।
  • क्या नहीं ले जा सकते हैं साथ: किसी भी छात्र को अपने साथ परीक्षा कक्ष में पर्स, मोबाइल, चेन, मेटल का सामान आदि लेकर जाने की अनुमति नहीं है
  • क्या ले जा सकते हैं साथ: एडमिट कार्ड, पारदर्शी यानी ट्रांसपेरेंट पाउच में पेन, पेंसिल, स्केल, मैथ्स में इस्तेमाल होने वाला सामान, इरेज़र आदि स्टेशनरी लेकर जा सकते हैं
  • नियमों का पालन: सीबीएसई के निर्देश हैं कि सभी छात्रों को परीक्षा के दौरान जो भी नियम बताए जाएंगे उनका पालन करना होगा, ऐसे में जो भी नियम बताए जाएं उन्हें ध्यान से सुनना होगा

इन नियमों के अलावा सीबीएसई ने इस बार कुछ खास तकनीकी सुविधाएं भी शुरु की हैं। इसके तहत इस साल एंक्रिप्टेड प्रश्न पत्रों को संख्या 50 कर दी गई है यानी इस साल 50 प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों को सीधे मेल द्वारा भेजे जाएंगे। साथ सी स्कूलों और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ कम्यूनिकेशन के लिए दो नए पोर्टल विकसित किए गए हैं। इसके अलावा केंद्र सामद्री की इमेज के साथ कस्टोडियन और केंद्र अधीक्षक की फोटो टैगिंग को जोड़ा गया है।

इस साल की परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं से संबंधित क्यूआर कोड के साथ प्रवेश पत्रों को नए सिरे से डिजाइन किया गया है जिन्हें ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं प्रक्टिकल परीक्षा प्रयोगशालाओं, परीक्षकों और परीक्षा इमेज की फोटो टैगिंग के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इनंटरनल असेसमेंट के अंक के लिए अलग से यूनीफाइड पोर्टल विकसित किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */