सीबीएसई पेपर लीक: दोबारा नहीं होगी 10वीं की परीक्षा, बोर्ड ने लिया फैसला

30 मार्च को शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने बताया था कि सीबीएसई की 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी, लेकिन उन्होंने 10वीं के गणित की परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीबीएसई ने यह फैसला लिया है कि वह 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा दोबारा नहीं कराएगा। पहले यह कहा जा रहा था कि जिन राज्यों में पेपर लीक की घटना हुई है, वहां दोबारा परीक्षा होगी। लेकिन अब इससे भी इंकार कर दिया गया है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया गया है।

इससे पहले 30 मार्च को शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी, लेकिन उन्होंने 10वीं के गणित की परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की थी। हालांकि, उन्होंने यह कहा था कि अगर दोबारा परीक्षा करानी पड़ी तो सिर्फ दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा में होगी और परीक्षा को जुलाई के महीने में कराया जाएगा। स्वरूप ने कहा था कि 10वीं की गणित की परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला दिल्ली और हरियाणा तक ही सीमित था, यही वजह है कि इन्हीं जगहों पर ही सिर्फ परीक्षा कराई जाएगी।

28 मार्च को सीबीएसई पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद बोर्ड ने फिर से परीक्षा कराने का फैसला लिया था। बोर्ड ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा था कि 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा को दोबारा कराया जाएगा।

सीबीएसई पेपर लीक से परेशान छात्रों और अभिभावकों ने इस मसले को कई प्रदर्शन किए। इस पूरे मामले में देश के अलग-अलग हिस्सों से कई लोग भी गिरफ्तार हुए, उनमें आरएसएस के छात्र संगठन एबीवीपी का चतरा जिला संयोजक भी था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia