सीबीएसई पेपर लीक: सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई, नई व्यवस्था में आज हुई परीक्षा से छात्रों को आई परेशानी

याचिकाकर्ताओं ने दोबारा परीक्षा कराने को चुनौती देने के अलावा लीक की जांच और पहले से कराई गई परीक्षा के आधार पर परिणाम घोषित करने की मांग की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं के गणित विषय की परीक्षा दोबारा कराने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा। सीबीएसई की 10वीं के गणित विषय का प्रश्न-पत्र 28 मार्च को लीक हो गया था। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली पीठ ने सोमवार को जल्द सुनवाई के लिए मामले को शामिल किए जाने के बाद इस पर सुनवाई करने का निर्णय लिया।

याचिकाकर्ताओं ने दोबारा परीक्षा कराने को चुनौती देने के अलावा लीक की जांच और पहले से कराई गई परीक्षा के आधार पर परिणाम घोषित करने की मांग की है।

सरकार ने 30 मार्च को घोषणा की थी कि 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र का पूरे देश में 25 अप्रैल को दोबारा परीक्षा कराई जाएगी, जबकि कक्षा 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षाा सिर्फ दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में हो सकती है।

इस बीच खबर आ रही है कि सीबीएसई ने परीक्षा कराने का जो नया तरीका अपनाया है, उससे 10वीं और 12वीं की अलग-अलग भाषाओं के लिए आज परीक्षा देने वाले छात्रों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। जो पेपर उन्हें 10 बजे सुबह से पहले मिल जाने चाहिए थे, वे उन्हें लगभग 12 बजे तक मिले। इससे छात्रों के अभिभावक भी काफी परेशान रहे। बताया जा रहा है कि नई व्यवस्था के तहत परीक्षा कराने में हुई प्रशासनिक कमियों की वजह से हुआ।

(सैय्यद खुर्रम रजा के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia