CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की बाकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच, सिर्फ 29 विषयों के एग्जाम पर ही आएगा रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बाकी रह गई परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। अब ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच ली जाएंगी। इस दौरान केवल बाकी रह गए पेपर की ही परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 10वीं की शेष 6 विषयों की परीक्षा केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए ही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की बाकी रह गई परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है। अब ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच ली जाएंगी। इस दौरान केवल बाकी रह गई परीक्षाएं ही करवाई जाएंगी। छात्र जिन परीक्षाओं को पहले दे चुके हैं उन्हें दोबारा नहीं लिया जाएगा। वहीं 10वीं बोर्ड की शेष रह गई 6 विषयों की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के उन छात्रों के लिए करवाई जा रही हैं, जो दिल्ली दंगों के कारण इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे।

आज तारीखों की घोषणा करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।" निशंक ने कहा कि "उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए 10वीं बोर्ड की 6 परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जबकि पूरे देश भर में 12वीं के छात्रों के लिए 23 अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।

10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। सीबीएसई के मुताबिक 10वीं बोर्ड की यह परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए ली जाएंगी। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी के बाद उपजी हिंसा के कारण यहां दसवीं कक्षा के छात्र अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सके थे। स्थिति को देखते हुए सीबीएसई ने इन छात्रों को शेष रह गई परीक्षाओं में दोबारा शामिल होने का अवसर दिया है।

साथ ही सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 12वीं बोर्ड के छात्रों की चाहे जितनी परीक्षाएं बची हों, लेकिन अब केवल 23 विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी, जो जरूरी हैं। सीबीएसई ने विषयों की लिस्ट भी जारी कर दी है, उसके अनुसार छात्रों के जो विषय उस लिस्ट में होंगे, उन्हें केवल उसी की परीक्षा देनी होगी। ये वही विषय होंगे, जो अगली क्लास में जाने के लिए जरूरी हैं।

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेईई और नीट की परीक्षा तिथियों का ऐलान किया है। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा आयोजित होगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा की थी। छात्रों के साथ इसी चर्चा में मानव संसाधन विकास मंत्री द्वारा जेईई और नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी की गई थी। जेईई मैन की परीक्षा के बाद 23 अगस्त को जेईई एडवांस की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */