सीबीएसई बोर्ड के बचे एग्जाम पर बड़ा फैसला, चाहे जितने पेपर बचे हों, अब केवल कुछ विषयों की ही होगी परीक्षा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ सीबीएसई अधिकारियों की बैठक में 10वीं और 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर की परीक्षा पर चर्चा हुई, जिसमें तय हुआ कि चाहे जितने पेपर बचे होें, सभी विषयों की परीक्षा नहीं ली जाएगी, केवल प्रमुख विषयों की ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के कुछ विषयों के एग्जाम अभी तक नहीं हुए हैं। इसके लेकर देश भर में छात्रों और उनके अभिभावकों में चिंता थी। अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ बैठक में बोर्ड ने दोनों ही क्लास के बचे एग्जाम्स और रिजल्ट जारी करने के लिए एक नीति तैयार की है। इसके तहत सीबीएसई बोर्ड ने फैसला लिया है कि चाहे जितने विषयों की परीक्षा बाकी रह गई हो, अब केवल कुछ जरूरी विषयों की ही परीक्षा आयोजित होगी।

इसके लिए बोर्ड ने 29 विषयों की एक लिस्ट तैयार की है, जिनकी परीक्षाएं ली जाएंगी। इसका अर्थ ये हुआ कि जितने भी एग्जाम रह गए हों, उससे मतलब नहीं है, अब छात्रों को इन 29 विषयों के मुताबिक ही बचे हुए एग्जाम देने हैं। जिसके आधार पर उनका रिजल्ट जारी किया जा सकेगा। इसेस एग्जाम कम होंगे तो कॉपी भी कम चेक करनी पड़ेगी, जिससे कि रिजल्ट जल्दी जारी किया जा सकेगा। इससे बोर्ड के लिए अगला सत्र शुरू करने में भी सहूलियत होगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम से जुड़ी जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

एक दिन पहले 27 अप्रैल को बोर्ड अधिकारियों के साथ बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि सभी विषयों की परीक्षाएं दोबारा नहीं ली जाएंगी और केवल प्रमुख विषयों के लिए ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रोमोट कर दिया गया है।

पहले सीबीएसई की तैयारी थी कि वह 14 अप्रैल को पहले चरण का लॉकडाउन खत्म होते ही परीक्षाएं ले लेगा। लेकिन लॉकडाउन आगे बढ़ जाने के कारण ऐसा नहीं हो सका। बोर्ड द्वारा सभी विषयों की की जगह केवल महत्वयपूर्ण विषयों की परीक्षा आयोजित करने के फैसले का अर्थ है कि अब रिजल्ट में ज्यादा समय नहीं लगने वाला है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia