सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट हुए घोषित, आधिकारिक वेबसाइट पर देखें परिणाम  

सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट आ गए हैं। इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए है। गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट को घोषित कर दिए गए हैं। सभी रीजन के परिणाम सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने एक साथ घोषित किए गए है।

इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए है। गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया है। सबसे ज्यादा तिरुअनंतपुरम के 97.32 प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है। चेन्नई के 93.87 प्रतिशत छात्र और दिल्ली में 89 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

12 वीं की परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने की वजह से इस बार की परीक्षा विवादों में घिर गई थी। जिसके बाद सीबीएसई ने अर्थशास्त्र की परीक्षा फिर से करवाई थी।

25 मई को मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर के रिजल्ट जारी की होने जानकारी दी थी। परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in पर अपने नतीजे को देख सकते हैं।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट
सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
इसके बाद क्लास-12 एग्जाम रिजल्ट्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर और बाकी डीटेल्स को डालकर इसे सबमिट पर क्लिक करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 May 2018, 10:58 AM