बिना सीसीटीवी कैमरों के ही चल रही है दिल्ली की तिहाड़ जेल 

दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से गठित एक कमेटी की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि तिहाड़ जेले में पर्याप्त सीसीटीवी नहीं हैं। फिलहाल जेल में 900 सीसीटीवी लगे हैं, जबकि 5,000 सीसीटीवी की जरूरत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली की जिस तिहाड़ जेल में संगीन आरोपों में गिरफ्तार कैदियों को रखा जाता है। जिस तिहाड़ जेल को देश का सबसे सुरक्षित जेल माना जाता है। वहां से सुरक्षा में लापरवाही से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। एशिया की बड़ी जेल में से एक तिहाड़ जेल में पर्याप्त सीसीटीवी नहीं लगे हैं। दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट की ओर से गठित की गई एक कमेटी की रिपोर्ट से यह बात सामने आई है।

मौजूदा वक्त में तिहाड़ जेल में 900 सीसीटीवी लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जेल में करीब 5,000 सीसीटीवी की जरूरत है। तिहाड़ जेल में संगीन आरोपों में गिरफ्तार कैदी रखे जाते हैं, जिनमें आतंकी भी शामिल हैं। ऐसे में इन्ही सीसीटीवी से उनपर नजर रखी जाती है।

21 नवंबर, 2017 को जेल में पैरामिलिट्री फोर्स के कुछ लोगों ने कैदियों की पिटाई कर दी थी, जिसमें 18 कैदी घायल हुए थे। हाईकोर्ट ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने जब पूरी घटना की सीसीटीवी फुटेज निकाली तो पता चला कि फुटेज पूरी नहीं है। रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि जेल में जिस गजह पर यह घटना हुई वह पूरी तरह से सीसीटीवी से कवर नहीं थी। कमेटी ने अपनी जांच में यह भी पाया है कि जेल में फिलहाल सीसीटीवी फुटेज सिर्फ 1 हफ्ते के लिए ही रखी जाती है। कमेटी के मुताबिक, सीसीटीवी फुटेज 1 महीने के लिए सुरक्षित रखा जाना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Feb 2018, 1:05 PM