देश भर में ईद की रौनक: राजनीति, खेल, सिनेमा जगत से जुड़ी हस्तियों ने देशवासियों को दी बधाई

देश में आज ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जा रहा हैं। ईद-उल-अजहा को बकरीद भी कहा जाता है। इस मौके पर राजनीति, खेल, सिनेमा जगत से जुड़ी हस्तियों ने देशवासियों को बधाई दी है।

फोटो: बिपिन
फोटो: बिपिन
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में आज ईद-उल-अजहा का त्योहार बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर दिल्ली की जामा मस्जिद, हैदराबाद की जामा मस्जिद समेत कई शहरों में काफी संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ी।

फोटो: बिपिन
फोटो: बिपिन
फोटो: बिपिन
फोटो: बिपिन

जम्मू-कश्मीर में ईद के मौकों पर कई जगह नमाज पढ़ी गई, इस दौरान देश में शांति की दुआ की गई।

मध्य प्रदेश में लोगों ने देश में शांति की दुआ की।

लखनऊ में ईद के मौके पर नमाज पढ़ी गई।

केरल में लोगों ने नमाज पढ़ी और देश में अमन-चैन की दुआ की।

कर्नाटक में भी लोगों ने नमाज पढ़ी।

गोवा में लोगों ने देश में शांति की दुआ की।

कुर्बानी के त्योहार ईद-उल-अजहा को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। दोनों राज्यों में मुसलमानों ने ईद की नमाज अदा की।

बिहार में बुधवार को ईद-उल-अजहा यानी बकरीद हर्षोंल्लास और शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जा रहा है। राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में ईद उल अजहा के मौके पर बड़ी संख्या में मुस्लिम भाईयों ने सामूहिक रूप से नमाज अदा की और इसके बाद एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी।

वहीं फिल्मी सितारों ने भी ईद-उल-जुहा के अवसर पर शांति और समृद्धि की कामना की। आमिर खान ने ट्वीट किया, “सभी को ईद की बधाई। ईद मुबारक।”

अभिनेता बोमन ईरानी ने भी सभी को ईद की बधाई देते हुए कहा, “हमेशा खुशी, शांति और समृद्धि मिले।”

निर्देशक अली अब्बास जफर ने ट्वीट किया, “सभी को ईद मुबारक..प्यार, खुशियां और भाईचारा।”

अभिनेता राजपाल यादव ने कहा कि यह ईद असीमित आनंद लाए, खास दिन आपकी सारी कामनाएं पूरी हों और आप और आपके पूरे परिवार को अल्लाह का आशीर्वाद मिले।

अनिल कपूर ने ईद के आनंदमय अवसर पर सभी को दिल से शुभकामनाएं दी है।

वहीं इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई बड़ी हस्तियों ने देशवासियों को इस त्योहार की बधाई दी।

राष्ट्रपति ने ईद-उल-जुहा की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी और नागरिकों से एकता और भाईचारे के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने अपने संदेश में कहा, “ईद-उल-जुहा के मौके पर मैं अपने देशवासियों खासकर अपने देश के मुस्लिम भाइयों एवं बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।” उन्होंने कहा, “इस विशेष दिन पर हम कुर्बानी की भावना को मनाते हैं। हम अपने साझे समाज में एकता और भाईचारे के लिए मिलकर काम करने का निश्चय लें।”

पीएम मोदी ने भी देशवासियों को बकरीद पर बधाई देते हुए कहा कि ईद पर करुणा और भाईचारे को बढ़ावा दें।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ईद पर देशवासियों को अपनी शुभामनाएं दी हैं।

वहीं जम्मू-कश्मीर में छिटपुट घटनाएं भी सामने आई। कश्मीर में ईद की नमाज अदा किए जाने के तुरंत बाद कुछ हिस्सों में पथराव कर रहे युवाओं और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ एक दरगाह में ईद की नमाज के दौरान नारेबाजी की गई, उनके साथ धक्कामुक्की की गई और उन पर जूते तक फेंके गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Aug 2018, 5:11 PM