जनगणना 2021 में देने होंगे इन 31 सवालों के जवाब, देखें क्या-क्या है लिस्ट में शामिल

जनगणना 2021 के फॉर्म में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में जानकारी दी गई है। फार्म में परिवार के मुखिया के लिंग से लेकर शौचालय के प्रकार जैसे कुल 31 सवाल है। इसके अलावा इसमें सवाल यह भी है कि आपके रेडियो, ट्रांजिस्टर या टीवी है या नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

साल 2021 में होने वाली जनगणना के लिए सवालों की सूची जारी की जा चुकी है। इस जनगणना में लोगों से उनके खाए जाने वाले प्रमुख अनाज के बारे में सवाल पूछा जाएगा। आपको ये भी बतानी पड़ेगी कि आप कौन सी दाल खाते हैं। आप ज्यादा क्या खाते हैं। चावल ज्यादा खाते हैं या रोटी, काली दाल खाते हैं या पीली दाल। रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया और जनगणना आयुक्त विवेक जोशी द्वारा गुरुवार को अधिसूचना जारी की।

इस अधिसूचना में जनगणना 2021 के फॉर्म में पूछे जाने वाले सवालों के बारे में जानकारी दी गई है। फार्म में परिवार के मुखिया के लिंग से लेकर शौचालय के प्रकार जैसे कुल 31 सवाल है। इसके अलावा इसमें सवाल यह भी है कि आपके रेडियो, ट्रांजिस्टर या टीवी है या नहीं। साथ ही अन्य विद्युत उपरकरणों के बारे में जानकारी मांगी जाएगी।


परिवार में कुल सदस्यों की संख्या, पीने के पानी का मुख्य स्रोत, बिजली का स्रोत, परिवार के मुख्यिा का नाम, घर में लैपटाप या कंप्यूटर है या नहीं जैसे सवाल इसमें शामिल है। घर में बाइक या स्कूटर है? कार या जीप या कोई वैन है नहीं ऐसे भी सवाल है।

गौरतलब है कि भारत की जनगणना 2021 की कवायद के लिये 8,754.23 करोड़ रूपये के खर्च को मंजूरी दी गई। वहीं, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के उन्नयन के लिये 3,941.35 करोड़ रूपये की मंजूरी दी गई। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक जनगणना के लिये कोई लम्बा फार्म नहीं भरना होगा। यह स्वयं घोषित स्वरूप का होगा। इसके लिये किसी सबूत की जरूरत नहीं होगी और न ही कोई दस्तावेज देना होगा। इसके लिये एक मोबाइल ऐप भी बनाया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jan 2020, 10:34 PM