दिल्ली में प्रदूषण के लिए केंद्र और सीएम केजरीवाल जिम्मेदार, कांग्रेस ने सरकार के मंशा पर उठाए सवाल

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच शनिवार को दिल्ली कांग्रेस ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को गैर-जिम्मेदार बताते हुए कहा कि उनके इस व्यवहार के कारण दिल्ली प्रदूषण और गंदगी में नंबर 1 बन चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच शनिवार को दिल्ली कांग्रेस ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को गैर-जिम्मेदार बताते हुए कहा कि उनके इस व्यवहार के कारण दिल्ली प्रदूषण और गंदगी में नंबर 1 बन चुकी है। इतना ही नहीं, प्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली सरकार के प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों को भी बे असर बता दिया। दिल्ली कांग्रेस के मुताबिक, दिल्ली की हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि आम जन को खुली हवा में सांस ले पाना बहुत ही मुश्किल हो रहा है, लोगों की आंखों में प्रदूषण के कारण जलन हो रही है, दिल्ली गैस चैम्बर बन गई है।

दरअसल, दिवाली के बाद से दिल्ली की हवा लगातार खतरनाक श्रेणी में बनी हुई है। हालांकि दिवाली की अगली शाम को प्रदूषण स्तर कम तो हुआ, लेकिन अभी भी अधिकतर जगहों का प्रदूषण स्तर खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है।

इस मसले पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख और पूर्व विधायक ने कहा, "केजरीवाल प्रदूषण को लेकर गंभीर नहीं हैं और न ही प्रदूषण कम करने की कोई ठोस योजना है। सीएम अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए दिल्ली की जनता को भगवान भरोसे छोड़कर अपने राजनीतिक फायदे के लिए अन्य राज्यों में दिलचस्पी ले रहे हैं।"


दिल्ली कांग्रेस ने दिल्ली सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए चलाए जा रहे अभियानों पर भी सवाल उठाया है। अनिल भारद्वाज ने कहा, "प्रदूषण के विरुद्ध दिल्ली सरकार के जितने भी अभियान चले या चल रहे हैं, वे सभी नाकाम साबित हो रहे हैं, फिर चाहे वह ऑड-ईवन, ट्री-प्लांटेशन, रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ और 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' हो।"

दिल्ली में दिवाली की रात लोगों ने जमकर पटाखे जलाए। इतना ही नहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बढ़ते प्रदूषण का जिम्मेदार पराली और पटाखों को बताया, हालांकि उन्होंने भाजपा पर भी आरोप लगाए।

प्रदेश कांग्रेस नेता अनिल भारद्वाज ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से सवाल किया कि उनकी निगरानी टीमों ने लोगों द्वारा भारी मात्रा में पटाखे जालाए जाने पर उनके खिलाफ क्या कोई मुकदमा दर्ज कराया? क्या उन लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई?

उन्होंने कहा, "भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों ही एक-दूसरे से मिली हुई हैं। दोनों ही पार्टियां पराली जलाए जाने से प्रदूषण पर आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति कर दिल्ली की जनता का ध्यान असल मुद्दों से भटका रही हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia