केंद्र ने RJD सांसद मनोज झा को पाकिस्तान जाने की नहीं दी इजाजत, असमा जहांगीर पर कार्यक्रम में होना था शामिल

सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने दोनों देशों के बीच खटास भरे रणनीतिक संबंधों को देखते हुए मनोज झा को अनुमति देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में किसी भी भारतीय, खासकर एक सांसद के लिए जान का खतरा होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा को असमा जहांगीर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। मनोज झा ने 23 अक्टूबर को एक सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से लाहौर जाने के लिए केंद्र की अनुमति मांगी थी। अस्मा जहांगीर प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता थीं, जिन्होंने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के लिए काफी काम किया है।

मीडिया को जानकारी देते हुए मनोज झा ने कहा कि उन्होंने अपनी पाकिस्तान यात्रा रद्द कर दी है क्योंकि केंद्र ने उनके अनुरोध को ठुकरा दिया है। झा ने कहा कि 23 अक्टूबर को पाकिस्तान की महान सामाजिक कार्यकर्ता अस्मा जहांगीर को श्रद्धांजलि देने के लिए लाहौर में एक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। मुझे 'लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा के लिए राजनीतिक दलों की भूमिका' विषय पर भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया था। इससे मुझे पाकिस्तानी लोगों को यह बताने का मौका मिलता कि कैसे भारत के राजनीतिक दल यहां के समाज के लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने में योगदान दे रहे हैं।


सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने दोनों देशों के बीच खटास भरे राजनीतिक और रणनीतिक संबंधों को देखते हुए मनोज झा को पाकिस्तान जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में किसी भी भारतीय, खासकर एक सांसद के लिए जान का खतरा होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

सरकारी प्रोटोकॉल के अनुसार, सांसदों, विधायकों या एमएलसी को किसी भी विदेशी देश में जाने से पहले सरकार की अनुमति लेनी होती है और यात्रा के उद्देश्य का उल्लेख करना होता है। इसी के तहत मनोज झा ने भी अनुमति के लिए केंद्र सरकार के समक्ष एक अनुरोध आवेदन दायर किया था, जिसे सरकार ने ठुकरा दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia