केंद्र सरकार ने भी 6 महीने तक बढ़ाई मुफ्त राशन योजना, 80 करोड़ गरीबों को हर माह मिलेगा 5 किलो राशन

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने मुफ्त राशन योजना को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। दावा है कि इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को हर माह मुफ्त राशन दिया जाएगा। शनिवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को और 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत अब अगले 6 महीने तक देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। यह फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

ध्यान रहे कि पिछले साल नवंबर में इस योजना को 4 महीने के लिए बढ़ाया गया था। इस योजना में देश केउन 80 करोड़ लोगों को हर माह 5 किलो अनाज दिया जाता है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की परिधि में आते हैं। साथ ही वे लोग भी जो डायरेक्ट बेनिफिट ट्रासंफर योजना में आते हैं।

इस योजना के विस्तार की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए शेयर की है। उन्होंने लिखा है कि, "भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।"

बता दें कि इस योजना को मार्च 2020 में उस समय शुरु किया गया था जब कोरोना महामारी ने देश पर हमला बोला था। इस योजना का पहला चरण अप्रैल 2020 से जून 2020 तक था, इसके बाद इसे उसी साल जुलाई से नवंबर तक बढाया गया था। योजना के तीसरे चरण में मई 2021 से जून 2021 के बीच लोगों को अनाज मुहैया कराया गया, जिसे जुलाई में बढ़ाकर पहले नवंबर 2021 और फिर होली तक यानी मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Mar 2022, 7:24 PM
/* */