नवंबर में भी जारी रहेंगी अनलॉक-5 की गाइडलाइन, कंटेंटमेंट ज़ोन में लागू होगा सख्त लॉकडाउन

अनलॉक-5 के बाद अनलॉक-6 के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं होंगी, पुरानी गाइडलाइन ही 30 नवंबर तक जारी रहेंगी। कंटेंटमेंट जोन में 30 नवंबर तक सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह ऐलान किया।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने कंटेंटमेंट जोन में लॉकडाउन 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है, वहीं अगले महीने यानी नंवबर माह के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की है। गृहमंत्रालय का कहना है कि 30 सितंबर को जो गाइडलाइंस जारी की गई थी, वो अब 30 नवंबर तक लागू रहेगी। ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने 24 मार्च को पहली बार लॉकडाउन लागू किया था और करीब 3 महीने बाद इसमें ढील दी गई थी। इसे सरकार ने अनलॉक का नाम दिया था। इसके तहत कंटेंटमेंट जोन के बाहर ज्यादातर गतिविधियों की इजाजत दे दी गई है। साथ ही सरकार ने सभी इलाकों के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन सख्त रोकथाम उपायों को लागू किया जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन के बारे में जानकारी संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार से सलाह लिए बिना कंटेनमेंट जोन के बाहर लोकल लॉकडाउन को नहीं लगा सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */