ब्रिटेन से शहीद उधम सिंह की पिस्तौल वापस लाए केंद्र, अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर उठाई मांग

सीएम अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे अपने पत्र में उनसे इस मामले को ब्रिटेन की सरकार के सामने उठाने की अपील की है, ताकि देश भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए शहीद और महान देशभक्त उद्धम सिंह के प्रति अपना सर्वोच्च आभार व्यक्त कर सके।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से ब्रिटेन से भारत के महान सपूत शहीद उद्धम सिंह की पिस्तौल और निजी डायरी सहित उनके अन्य व्यक्तिगत सामान को वापस लाने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर इस मामले को ब्रिटेन की सरकार के सामने उठाने की अपील की है।

सीएम अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर को लिखे अपने पत्र में उनसे इस मामले को ब्रिटेन की सरकार के सामने उठाने की अपील की है, ताकि देश भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए शहीद और महान देशभक्त उद्धम सिंह के प्रति अपना सर्वोच्च आभार व्यक्त कर सके।


इस बारे में मुख्यमंत्री ने लिखा, "आप जानते होंगे कि इसी पिस्तौल से उन्होंने जलियांवाला बाग में तत्कालीन ब्रिटिश सरकार के नृशंस कृत्य का बदला लिया था, जहां पंजाब के तत्कालीन उपराज्यपाल माइकल ओ डायर के नेतृत्व में सैकड़ों निहत्थे और निर्दोष भारतीयों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस पिस्तौल के साथ शहीद उधम सिंह ने लंदन के कैक्सटन हॉल में माइकल ओ डायर को न्याय के कटघरे में खड़ा किया था।"

अमरिंदर सिंह ने आगे कहा, "यह भी ज्ञात है कि शहीद ऊधम सिंह अपने व्यक्तिगत लॉग के रूप में एक डायरी रखते थे। जो भारत वापस लाने के योग्य भी है, ताकि देश के लोगों को इससे प्रेरणा और सही दिशा मिल सके।" उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार जल्द ही इस दिशा में जरूरी कदम उठाएगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia