अनलॉक-2 के दिशा निर्देश जारी, स्कूल-कॉलेज, मेट्रो रहेंगे बंद, रात के कर्फ्यू में मिली थोड़ी और ढील

केंद्र सरकार ने अनलॉक-2 के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इन निर्देशों में ज्यादातर पाबंदियां पहले की तरह हैं, अलबत्ता रात के कर्फ्यू में एक घंटे की और ढील दी गई है। वहीं स्कूल-कॉलेज, मेट्रो आदि 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र ने सोमवार को अनलॉक 2.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जोकि 31 जुलाई तक जारी रहेंगे। इस दौरान कंटेनमेंटे जोन से बाहर लगभग सभी गतिविधियों की इजाजत दी गई है, लेकिन स्कूलों के संचालन, कॉलेज, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा समेत अन्य पर पाबंदी जारी रहेगी। सरकारी आदेश के अनुसार, "स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन लर्निग पर कोई पाबंदी नहीं होगी, बल्कि इसे प्रोत्साहन दिया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान को 15 जुलाई से संचालन की इजाजत होगी।"

वहीं घरेलू उड़ानों को बढ़ाया जाएगा और सामान्य अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। हालांकि, वंदे भारत मिशन के तहत और कुछ विशिष्ट वजहों से उड़ान जारी रहेगी। इसे बाद में स्थिति को देखते हुए बढ़ाया जाएगा।

इसके अलावा रात्रि कर्फ्यू में ढील दी गई है और अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी। हालांकि औद्योगिक इकाईयों और अन्य जरूरी चीजों के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है। इस बीच, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागारो पर पाबंदी बरकरार रहेगी।

लोकप्रिय
next