सरकार ने संसद में माना, आधार के जरिए धोखाधड़ी कर लोगों के बैंक खातों से निकाले गए पैसे

संसद में सरकार ने इस बात को माना है कि आधार के जरिए धोखाधड़ी कर ग्राहकों के बैंक खातों से पैसे निकाले गए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा दी गई सूचना के आधार पर सरकार ने संसद को यह जानकारी दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार भेल ही आधार को पूरी तरह सुरक्षित बता रही हो और इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में दलीलें पेश कर रही है। लेकिन अभी भी आधार की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। सरकार ने खुद माना है कि ग्राहकों की आधार संख्या का इस्तेमाल कर उनके बैंक खातों से धोखाधड़ी कर पैसे निकाले जाने की घटनाएं हुई हैं। इस बात को सरकार ने संसद में स्वीकार किया है। सरकार ने संसद को बताया कि एक सूचना के मुताबिक, करीब 6 ऐसे मामलों में, 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने करीब 1.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें: अगर आपका आधार कार्ड लेमिनेटेड या प्लास्टिक वाला है तो यह खबर आपके लिए है

वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया, “सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, कुछ बैंकों में ग्राहकों की आधार संख्या का इस्तेमाल कर धोखे से बैंक खातों से पैसे निकाले गए।” इन मामलों सफाई देते हुए शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं, और जिन मामलों में रिपोर्ट दर्ज की गई है, उसमें कार्रवाई की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: आधार कार्ड में बदलाव की फीस पर भी लगाया सरकार ने जीएसटी, 18 फीसदी होगी दर

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ऑफ इंडिया में आधार के जरिए धोखाधड़ी के दो मामले सामने आए हैं, जिसमें 1.37 करोड़ रुपये धोखे से निकाले गए। सिंडिकेट बैंक में भी 2.26 लाख रुपये धोखाधड़ी से निकालने के दो मामले सामने आए हैं। सरकार ने यह जानकारी भी दी कि सिंडिकेट बैंक के मामले धोखाधड़ी से निकाली गई राशि को बरामद कर लिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */