WHO की रिपोर्ट पर हरकत में केंद्र सरकार, गठित की जांच कमेटी, गाम्बिया में कफ सिरप से 66 बच्चों की हुई थी मौत

डब्ल्यूएचओ ने चार भारत-निर्मित खांसी और कोल्ड सिरप पर 'गुर्दे की गंभीर बीमारी और गाम्बिया में 66 बच्चों की मौतों से संभावित रूप से जुड़े' पर अलर्ट जारी किया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गाम्बिया में कथित तौर पर भारत में बनी दवाओं के सेवन से हुई 66 बच्चों की मौत पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा साझा की गई विस्तृत रिपोर्ट की जांच के लिए केंद्र ने चार सदस्यीय पैनल का गठन किया है। समिति प्रतिकूल घटना रिपोर्ट, कारण संबंध और डब्ल्यूएचओ द्वारा साझा किए गए सभी संबंधित विवरणों की जांच और विश्लेषण करेगी। जांच के बाद, समिति आगे की कार्रवाई के बारे में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को उचित सलाह देगी और सिफारिश करेगी। एक आधिकारिक सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि समिति आवश्यकतानुसार किसी अन्य तकनीकी विशेषज्ञ को सहयोजित कर सकती है।

डब्ल्यूएचओ ने चार भारत-निर्मित खांसी और कोल्ड सिरप पर 'गुर्दे की गंभीर बीमारी और गाम्बिया में 66 बच्चों की मौतों से संभावित रूप से जुड़े' पर अलर्ट जारी किया था। समिति की अध्यक्षता चिकित्सा संबंधी स्थायी राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. वाई.के. गुप्ता करेंगे। अन्य सदस्य डॉ. प्रज्ञा डी. यादव, एनआईवी, आईसीएमआर, पुणे, डॉ आरती बहल, महामारी विज्ञान विभाग, एनसीडीसी, नई दिल्ली और ए.के. प्रधान, जेडीसी (आई), सीडीएससीओ हैं।

डब्ल्यूएचओ ने सूचित किया है कि उसके द्वारा प्राप्त किए गए अस्थायी परिणामों के अनुसार, जिन 23 नमूनों का परीक्षण किया गया था, उनमें से चार नमूनों में डायथाइलीन ग्लाइकॉल/एथिलीन ग्लाइकॉल पाया गया है। हालांकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने अभी तक विश्लेषण का प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं कराया है। लेकिन सूचित किया है कि निकट भविष्य में इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि डब्ल्यूएचओ द्वारा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को मौत का सटीक कारण अभी तक नहीं बताया है, हालांकि इसने इस संबंध में वैश्विक स्वास्थ्य निकाय से दो बार अनुरोध किया है।

सीडीएससीओ द्वारा तथ्यों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच शुरू करने के बाद शुरुआती जांच से पता चला है कि मेडेन फार्मास्युटिकल लिमिटेड, सोनीपत, हरियाणा राज्य ड्रग कंट्रोलर द्वारा प्रोमेथाजि़न ओरल सॉल्यूशन बीपी, कोफेक्सनालिन बेबी कफ सिरप, माकॉफ बेबी कफ सिरप उत्पादों के लिए लाइसेंस प्राप्त निर्माता है। और माग्रिप एन कोल्ड सिरप संदर्भ के तहत, और केवल निर्यात के लिए इन उत्पादों के लिए विनिर्माण अनुमति रखता है। कंपनी ने इन उत्पादों का निर्माण और निर्यात केवल गाम्बिया को किया है।

इस बीच, सीडीएससीओ और राज्य औषधि नियंत्रक हरियाणा ने स्थानीय निरीक्षण में पाई गई कमियों के आधार पर 11 अक्टूबर को सोनीपत में मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की सभी निर्माण गतिविधियों को रोक दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia