चमोली त्रासदी: संपर्क से कटे 13 गांवों को जोड़ने के लिए 'झूला ब्रिज', लोगों तक पहुंचाया गया राहत सामग्री

उत्तराखंड त्रासदी के चलते देश के बाकी हिस्सों से गांवों ने सड़क संपर्क खो दिया। बाढ़ के कारण इस क्षेत्र में रैनी पुल बह गया। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) फोर्स ने 13 गांवों को फिर से जोड़ने की जिम्मेदारी ली है। आईटीबीपी बचाव कार्य में भी लगी हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

उत्तराखंड के हालिया बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र में एक झूला ब्रिज बन रहा है, जो जल्द ही 13 गांवों में रहने वाले सैकड़ों लोगों को जोड़ेगा। 7 फरवरी को आई बाढ़ के बाद देश के बाकी हिस्सों से गांवों ने सड़क संपर्क खो दिया। बाढ़ के कारण इस क्षेत्र में रैनी पुल बह गया। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) फोर्स ने 13 गांवों को फिर से जोड़ने की जिम्मेदारी ली है। आईटीबीपी बचाव कार्य में भी लगी हुई है।

आईटीबीपी के जवानों ने जोशीमठ क्षेत्र में स्थित एक मध्यम आकार के गांव भांगयुल को जोड़ने के लिए धौलीगंगा नदी के पार गुरुवार सुबह से झूला ब्रिज का निर्माण शुरू किया। भांगयुल और रैनी उन गांवों में से हैं, जो आपदा के बाद सड़क संपर्क खो चुके हैं। ऐसा अनुमान है कि इन गांवों में से प्रत्येक में लगभग 100 से 200 लोग रहते हैं।


आईटीबीपी के सोमवार से फंसे ग्रामीणों को राशन पैकेट और राहत सामग्री मुहैया करा रहे हैं।
आईटीबीपी के एक अधिकारी ने कहा कि अर्धसैनिक बल ने उन कटे हुए गांवों में राहत सामग्री की आपूर्ति की देखरेख के लिए लता गांव में एक फील्ड कंट्रोल स्टेशन भी स्थापित किया है।
आपदा प्रभावित क्षेत्र में 450 से अधिक आईटीबीपी कर्मी बचाव और राहत कार्य में लगे हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia