जांच पूरी होने तक छुट्टी पर भेजी गईं चंदा कोचर, संदीप बख्शी संभालेंगे आईसीआईसीआई बैंक का कामकाज

वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई बैंक घोटाले के बाद शक के घेरे में आईं बैंक की सीईओ चंदा कोचर जबरन छुट्टी पर भेज दी गई हैं। उनकी गैर-मौजूदगी में बैंक में नवनियुक्त सीओओ यानी चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर संदीप बख्शी बैंक का कामकाज संभालेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को संदीप बख्शी को बैंक का पूर्णकालिक निदेशक और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया है। संदीप बख्शी अभी तक बैंक के लाइफ इंश्योरेंस का कारोबार देख रहे थे।

आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि आरोपों से घिरी बैंक की चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर चंदा कोचर जब तक छुट्टी पर हैं, तब तक संदीप बख्शी बैंक के सभी कामकाज का नेतृत्व करेंगे। बयान में आगे बताया गया है कि बैंक के कार्यकारी प्रबंधन बोर्ड के सभी कार्यकारी निदेशक बख्शी को रिपोर्ट करेंगे। इस दौरान चंदा कोचर को छुट्टी पर भेजा गया है और मामले की जांच पूरी होने तक वे छुट्टी पर रहेंगी।

जांच पूरी होने तक छुट्टी पर भेजी गईं चंदा कोचर, संदीप बख्शी संभालेंगे आईसीआईसीआई बैंक का कामकाज

संदीप बख्शी भी चंदा कोचर की तरह आईसीआईसीआई बैंक से काफी लंबे समय से जुड़े हुए हैं। वे 1996 से बैंक के साथ हैं। वे फिलहाल डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर रिटेल ऑपरेशन्स के हेड थे। अगस्त 2010 में बख्शी को आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के हेड पर तौर पर नियुक्त किया गया था।

संदीप बख्शी को सीओओ बनाने का फैसला वीडियोकॉन मामले में चंदा कोचर की भूमिका की जांच के लिए जस्टिस बीएन कृष्णा की अगुवाई में बनी कमेटी के बाद आया है। कोचर की भूमिका की जांच एक व्हिस्लब्लोअर की शिकायत के बाद की जा रही है। बैंक बोर्ड ने पिछले दिनों वीडियोकॉन को लोन देने का विवाद सामने आने के बाद जांच की शुरुआत की थी।

वीडियोकॉन और नूपावर के विवादास्पद डील के बारे में सबसे पहले सवाल उठाने वाले शेयरहोल्डर एक्टिविस्ट अरविंद गुप्ता ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर पर नए आरोप लगाए थे। नूपावर चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी है।

एक्टिविस्ट अरविंद गुप्ता ने 11 मई को प्रधानमंत्री कार्यालय, और कई एजेंसियों को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि नूपावर में एस्सार ग्रुप ने राउंड ट्रिपिंग के जरिये 453 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह निवेश मेट्रिक्स ग्रुप और इसकी होल्डिंग कंपनी फर्स्टलैंड होल्डिंग के जरिये किया गया था। दोनों कंपनियां मॉरीशस में हैं और इनका स्वामित्व निशांत कनो़ड़िया के नाम है। कनोड़िया एस्सार ग्रुप के वाइस चेयमैन रवि रूइया के दामाद हैं।

इस दौरान आईसीआईसीआई बैंक ने एस्सार ग्रुप को सबसे ज्यादा कर्ज दिया। साथ ही बैंक ने मिनेसोटा और इसके यूके स्थित रिफाइनरी प्रोजेक्ट के लिए भी पैसा दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia