पंजाब में सबसे लोकप्रिय सीएम उम्मीदवार के तौर पर उभरे चरणजीत चन्नी, सर्वे में फिर से कांग्रेस की सरकार आना तय

पंजाब के पहले दलित सीएम चन्नी 30.9 फीसदी वोटों के साथ सबसे पसंदीदा सीएम उम्मीदवार हैं। सीएम चरणजीत चन्नी के सकारात्मक प्रदर्शन के साथ ही सर्वे में कांग्रेस पंजाब में वापसी करती दिखाई दे रही है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी 2022 में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में लोकप्रियता के मामले में काफी आगे दिखाई दे रहे हैं। एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस के स्नैप पोल के नतीजों के अनुसार पंजाब के पहले दलित सीएम चन्नी 30.9 फीसदी वोटों के साथ सबसे पसंदीदा सीएम उम्मीदवार हैं।

सीएम चरणजीत चन्नी के सकारात्मक प्रदर्शन के साथ ही सर्वे में कांग्रेस पंजाब में वापसी करती दिखाई दे रही है। हालांकि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) अभी भी वहां दौड़ में आगे है। वहीं चन्नी के बाद मुख्यमंत्री के तौर पर लोकप्रिय चेहरों में केजरीवाल 20.8 फीसदी, अकाली दल के सुखबीर बादल 16.1 फीसदी और आप के भगवंत मान 13.0 फीसदी पर हैं। इस सूची में पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह 7.5 फीसदी पर हैं, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू 4.7 फीसदी पर हैं।


उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 41.4 प्रतिशत के साथ पसंदीदा सीएम उम्मीदवार के रूप में मजबूत हो रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव 31.4 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर दिखाई दे रहे हैं। बीएसपी प्रमुख मायावती 15.6 फीसदी और प्रियंका गांधी 4.9 फीसदी पर दिखाई दे रही हैं।

उत्तराखंड में जहां कांग्रेस के हरीश रावत 31.5 फीसदी के साथ सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बने हुए हैं, वहीं पिछले एक महीने में उनकी लोकप्रियता में तेजी से कमी आई है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी 27.7 फीसदी के साथ रावत से आगे निकलने की होड़ करते दिख रहे हैं। बीजेपी के अनिल बलूनी 18.3 फीसदी और आप के अजय कोठियाल 8.8 फीसदी पर हैं।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत राज्य में 30.4 प्रतिशत के साथ सबसे लोकप्रिय हैं, जो आप से काफी आगे है, जिसने अभी तक अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है। बगैर नाम घोषित किए भी आप के मुख्यमंत्री के लिए 19 प्रतिशत लोगों ने अपनी राय व्यक्त की है। इसके अलावा बीजेपी के विश्वजीत राणे 15.3 प्रतिशत के साथ लोगों की नजरों में मुख्यमंत्री पद के लोकप्रिय उम्मीदवार हैं।

बता दें कि 690 सीटों पर कराए गए पांच राज्यों के स्नैप पोल में कुल 107193 लोगों ने हिस्सा लिया। सर्वेक्षण में प्लस/माइनस 3 प्रतिशत से प्लस/माइनस 5 प्रतिशत की त्रुटि का अंतर निर्धारित किया गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Nov 2021, 10:35 PM