चारधाम यात्रा: केदारनाथ में अब फोटो-वीडियो या रील्स नहीं बना पाएंगे तीर्थ यात्री, मंदिर समिति ने लगाया बैन

मंदिर समिति के द्वारा केदारनाथ मंदिर परिसर में जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं कि अगर कोई फोटो लेता या वीडियो बनाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केदारनाथ जा रहे श्रद्धालुओं के लिए जरुरी खबर है। दरअसल, केदारनाथ मंदिर में फोटोग्राफी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके लिए बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने साइन बोर्ड भी लगा दिए हैं। जिसमें धाम आने वाले भक्‍तों से मर्यादित कपड़े पहनकर मंदिर आने की अपील भी की गई है। ये फैसला श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने लिया है।

मंदिर समिति द्वारा केदारनाथ मंदिर परिसर में जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगाई कि अगर कोई फोटो लेता या वीडियो बनाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजय अजेंद्र ने बताया कि 'पिछले दिनों कुछ तीर्थयात्री मंदिर के अंदर अभद्र तरीके से वीडियो और रील बना रहे थे और तस्वीरें भी खींच रहे थे इसलिए केदारनाथ में चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं।


श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगाए हैं, जिन पर लिखा है कि मोबाइल फोन के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश न करें, मंदिर के अंदर किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पूरी तरह से प्रतिबंधित है और आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं। इतना ही नहीं, मंदिर समिति ने केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं से "सभ्य कपड़े" पहनने और मंदिर परिसर में तंबू या शिविर लगाने से परहेज करने को भी कहा है। मंदिर परिसर में हिंदी और अंग्रेजी में लगे बोर्डों पर यह भी लिखा है कि आदेशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia