'ChatGPT 'एलियन इंटेलिजेंस' की तरह, लेकिन इसमें इंसानों जैसी तर्कशक्ति का अभाव'

रोसेडेल ने कहा है कि कई फायदों के बावजूद संभावित खतरा भी मौजूद है। जनरेटिव एआई का उपयोग दुष्प्रचार फैलाने, हैकिंग में सहायता करने या रैंसमवेयर बनाने के लिए किया जा सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रौद्योगिकी कंपनी लिंडन लैब (सेकेंड लाइफ के डेवलपर के रूप में मशहूर) की स्थापना करने वाले अमेरिकी उद्यमी फिलिप रोसेडेल ने कहा है कि चैटजीपीटी जैसी जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक एलियन इंटेलिजेंस की तरह है जो अलौकिक कार्यों को कर सकता है लेकिन इसमें मानव जैसी तर्कशक्ति का अभाव है।

जेडडीनेट की रिपोर्ट के अनुसार, रोसेडेल ने इंटरनेट के शुरूआती दिनों की तुलना जेनेरेटिव एआई की वर्तमान स्थिति से की, जब बहुत उत्साह, अवसर और अनिश्चितता थी कि आगे क्या होगा। अद्भुत क्षमता के बावजूद, उन्होंने बताया कि वर्तमान एआई मॉडल एक ही समय में स्मृति को पढ़ने और लिखने की क्षमता से सीमित हैं, जिसके परिणामस्वरूप जोंबी एआई हैं जो मनुष्यों की तरह सुन या तर्क नहीं कर सकते हैं।


इसके अलावा, उन्होंने कहा कि एआई की सॉफ्टवेयर कोड लिखने की क्षमता चौंकाने वाली अच्छी है, जिससे प्रोग्रामरों का समय बचता है। एआई रचनात्मक कार्यों जैसे कॉपी राइटिंग, इमेज जनरेशन और नई अंतर्दृष्टि प्रदान करने में भी सक्षम है। रोसडेल ने कहा, आखिरकार हमारे पास कुछ ऐसा करने के लिए पर्याप्त गणना है जो प्रतिद्वंद्वी सोच रहे हैं। और यह अवसरों के मामले में कई बाधाओं को बदल रहा है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि कई फायदों के बावजूद संभावित खतरा भी मौजूद है। जनरेटिव एआई का उपयोग दुष्प्रचार फैलाने, हैकिंग में सहायता करने या रैंसमवेयर बनाने के लिए किया जा सकता है। रोसेडेल ने एआई की धन असमानता को कम करने की क्षमता के साथ-साथ शुरूआती इंटरनेट एक्सेस के समान एआई प्रौद्योगिकियों को सभी के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराने की आवश्यकता के बारे में भी चिंता व्यक्त की।


रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने असमानता को दूर करने की आवश्यकता और अमीरों और वंचितों के बीच विभाजन को बढ़ाने के जोखिमों पर बल दिया। रोसेडेल ने स्वीकार किया कि भविष्य में एआई विकास अप्रत्याशित हैं, लेकिन उन्होंने भविष्यवाणी की कि प्रौद्योगिकी नए पैटर्न ढूंढती रहेगी और अलौकिक प्रदर्शन हासिल करेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia