छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे चरण की 72 सीटों पर मतदान कल, कांग्रेस को बढ़त की उम्मीद

दूसरे चरण का मुकाबला इसलिए भी दिलचस्प माना जा रहा है क्योंकि 2013 के चुनाव में बीजेपी ने इन सीटों पर अपनी बढ़त बनाई थी। पिछले चुनाव में इन 72 सीटों में से 43 पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए मतदान 20 नवंबर को होने हैं। दूसरे चरण में रमन सरकार के कई मंत्रियों समेत कांग्रेस अध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष और अजित जोगी की किस्मत दांव पर है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, रविवार शाम पांच बजे इन सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम गया था। चुनाव आयोग ने राज्य के विधानसभा चुनाव को दो चरणों में कराने का फैसला किया था।

पहले चरण में राजनांदगांव समेत नक्सल प्रभावित इलाके की 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था। दूसरे चरण में राज्य के 19 जिलों में मतदान होगा जिनमें भी कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं।

दूसरे चरण में सबसे ज्यादा रायपुर शहर दक्षिण में 46 उम्मीदवार और सबसे कम बिंद्रानवागढ़ में 6 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

दूसरे चरण की 72 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 1079 उम्मीदवार मैदान में हैं और इसमें कई दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी है, जिसमें राज्य के 9 मंत्री भी शामिल हैं।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्ष, कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव भी दूसरे चरण में अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं।

दूसरे चरण का मुकाबला इसलिए भी दिलचस्प माना जा रहा है क्योंकि 2013 के चुनाव में बीजेपी ने इन सीटों पर अपनी बढ़त बनाई थी।

पिछले चुनाव में इन 72 सीटों में से 43 पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं। बाकी 2 सीटें अन्य को मिली थीं।

राज्य में पिछले 15 वर्षों से बीजेपी सत्ता में है। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस चुनाव में सत्ता परिवर्तन होगा और उसकी सरकार बनेगी।

चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे और छत्तीसगढ़ के नान घोटाले को लेकर सीधे तौर पर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री रमन सिंह को कठघरे में खड़ा किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia