छत्तीसगढ़ः भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी सेवकों को दी बड़ी सौगात, कार्यकर्ता और सहायिकाएं अब 65 वर्ष में होंगी रिटायर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2023-24 बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को पूरा करते हुए मानदेय में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी, जिसके बाद एक अप्रैल 2023 से ही राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बढ़ा हुआ मानदेय दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने आंगनबाड़ी सेवकों को दी बड़ी सौगात
छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने आंगनबाड़ी सेवकों को दी बड़ी सौगात
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ी सौगात दी है। अब राज्य के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं 62 नहीं 65 वर्ष में सेवानिवृत्त होंगी। भूपेश बघेल सरकार ने साथ ही भर्ती के लिए अनुभव को 10 से घटाकर 5 वर्ष कर दिया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के रिक्त पदों पर आंगनबाड़ी सहायिकाओं से पदपूर्ति को 25 प्रतिशत को बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

इस संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग ने 14 सितंबर को आदेश जारी कर दिया। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2023-24 बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांगों को पूरा करते हुए मानदेय में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी। जारी आदेश के अनुपालन में एक अप्रैल 2023 से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बढ़ा हुआ मानदेय दिया जा रहा है।


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मासिक मानदेय की राशि 6,500 रूपए प्रति माह से बढ़ाकर 10 हजार रूपए दी जा रही है। इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3,250 रूपए से बढ़ाकर पांच हजार और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4,500 रूपए से बढ़ाकर 7,500 रूपए प्रति माह कर दिया गया है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मृत्यु पर अनुग्रह राशि और सेवानिवृत्ति पर एक मुश्त भुगतान का प्रावधान है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मृत्यु पर अनुग्रह राशि में वृद्धि करते हुए वर्तमान में 50 हजार रूपये प्रदान किया जा रहा है। इसी तरह सेवानिवृित्त पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 50 हजार रूपये तथा सहायिकाओं को 25 हजार रूपये भुगतान का प्रावधान है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia